फिलीपींस में रक्षा मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेंगी सीतारमण

0
220

CURRENT GK

1.बैंक से ज्यादा कैश निकालने के लिए जरूरी होगा ओरिजिनल आईडी दिखाना :-

सरकार ने बैंकों और वित्तीय संस्थानों के लिए अब अनिवार्य कर दिया है कि वो हर उस व्यक्ति की फोटो कॉपी के साथ साथ ओरिजनल आईडी का मिलान करें जो एक तय सीमा से अधिक नकदी का लेनदेन करते हैं, ताकि जाली एवं फर्जी कॉपियों के इस्तेमाल को रोका या खत्म किया जा सके।

आपको बता दें कि वित्त मंत्रालय के तहत राजस्व विभाग ने गजट अधिसूचना जारी कर मनी लॉन्ड्रिंग रोधक (रिकॉर्ड रखरखाव) नियमों में संशोधन किए हैं। नए नियमों के मुताबिक रिपोर्ट करने वाली इकाई को ग्राहकों की ओर से दिए गए आधिकारिक रूप से वैध दस्तावेज को ऑरिजनल और उसकी कॉपी के साथ मिलाना होगा।

मनी लांड्रिंग रोधक कानून (पीएमएलए) देश में मनी लॉन्ड्रिंग और कालेधन के पर अंकुश लगाने का प्रमुख कानूनी ढांचा है।

 

2.फिलीपींस में रक्षा मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेंगी सीतारमण :-

चीन के आक्रामक रवैये को देखते हुए भारत ने भी अपनी कूटनीतिक गतिविधियां तेज कर दी हैं।

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण इसी सिलसिले में सोमवार को फिलीपींस जा रही हैं जहां वह दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के रक्षा मंत्रियों से मुलाकात करेंगी। इस दौरान क्षेत्रीय सुरक्षा के मौजूदा स्वरूप पर चर्चा होगी।

रक्षामंत्री सीतारमण की यह पहली विदेश यात्र होगी। दक्षिण चीन सागर और डोकलाम विवाद को देखते हुए भारतीय रक्षा मंत्री की यात्र को बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

सूत्रों की मानें तो तीन दिवसीय दौरे के दौरान सीतारमण कई पूर्वी एशियाई देशों के समकक्ष से मुलाकात करेंगी। रक्षामंत्री  23 और 24 अक्टूबर को एडीएमएम-प्लस (आसियान डिफेंस मिनिस्टर्स मीटिंग) में भी हिस्सा लेंगी।

 

3.सीमा सुरक्षा बल-बीएसएफ ने नई दिल्ली में शहीदों के लिए-हाफ मैराथन का आयोजन किया :-

सीमा सुरक्षा बल-बीएसएफ ने रविवार को नई दिल्ली में शहीदों के लिए-हाफ मैराथन का आयोजन किया।

यह आयोजन राष्ट्र की सेवा में सीमा सुरक्षाबल के जवानों के अमर बलिदान और शौर्य की स्मृति में किया गया।

खेल मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ ने जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम से हाफ मैराथन दौड़ को झंडी दिखाकर रवाना किया

 

4.गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले पाटीदार नेता हार्दिक पटेल के प्रमुख सहयोगी वरुण पटेल और रेशमा पटेल भाजपा में शामिल :-

गुजरात में विधान सभा चुनाव से पहले पाटीदार आरक्षण आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल के प्रमुख सहयोगी वरुण पटेल और रेशमा पटेल सत्तारुढ़ भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए हैं।

वे कल मुख्यमंत्री विजय रूपानी, उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल और राज्य भाजपा अध्यक्ष जीतू वाघानी के साथ संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद भाजपा में शामिल हुए। बैठक में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह भी उपस्थित थे।

भाजपा में शामिल होने के बाद पाटीदार नेताओं ने बताया कि हार्दिक पटेल कांग्रेस के एजेंट बन गए हैं और वे आंदोलन का इस्तेमाल वर्तमान राज्य सरकार को हटाने के लिए कर रहे हैं।

इससे कुछ घंटे पहले ही गुजरात प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष भरत सिंह सोलंकी ने हार्दिक पटेल को अपनी पार्टी में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया था।

इस बीच, गुजरात अन्य पिछड़ा वर्ग एकता मंच के संयोजक अल्पेश ठाकोर ने कांग्रेस में शामिल होने की घोषणा की है। श्री ठाकोर ने गुजरात में राज्य के प्रभारी कांग्रेस महासचिव अशोक गहलोत और राज्य कांग्रेस समिति के अध्यक्ष भरत सिंह सोलंकी के साथ नई दिल्ली में शनिवार को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाक़ात की।

 

5.प्रधानमंत्री आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में 29 अक्तू़बर को अपने विचार साझा करेंगे :-

प्रधानमंत्री आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में 29 अक्तूरबर को अपने विचार साझा करेंगे।

श्री मोदी ने आज ट्वीट संदेश में लोगों से अपने विचार और सुझाव नरेंद्र मोदी एप और माई जी ओ वी ओपन फोरम पर साझा करने को कहा है।

आप टोल फ्री नम्बर 1XXX-XX-7800 पर डायल करके हिंदी या अंग्रेजी में प्रधानमंत्री के नाम संदेश रिकॉर्ड करा सकते हैं।

 

6.महाराष्ट्र सरकार ने पुलिस तक जनता की पहुंच और सुलभ बनाने का फैसला किया :-

महाराष्ट्र सरकार ने पुलिस तक जनता की पहुंच और सुलभ बनाने का फैसला किया है। राज्य के पुलिस नियंत्रण कक्षों को चार अरब रुपए की लागत से अत्याधुनिक बनाया जाएगा।

नई परियोजना का उद्देश्य पुलिस के कार्रवाई समय को कम करने और आपात समय में कॉल सुन कर कार्रवाई के तरीकों को कारगर बनाना है।

इस आधुनिकी कृत्य पुलिस नियंत्रण परियोजना में सुधार के बाद एक आपातकाल के लिए प्रतिपाद समय शहरों में आठ मिनट और ग्रामीण क्षेत्र में 15 से 18 मिनट का होगा।

नियंत्रण क्षेत्र का उन्नयन डायल 112 परियोजना का हिस्सा है। राज्य सरकार अगले वर्ष के शुरुआत में सभी आपातकाल के लिए एक नम्बर के रूप में 112 स्थानांतरित कर रही है।

राज्य सरकार आपातकालीन प्रतिक्रिया वाले वाहनों पर ट्रैकिंग प्रणाली हासिल करने की योजना बना रही है, ताकि उनके संचालन की निगरानी की जा सके।

 

7.डियन टूरिज्म इंडस्ट्री में 2.5 फीसद ग्रोथ की क्षमता: रिपोर्ट :-

भारत के यात्रा एवं पर्यटन उद्योग में 2.5 फीसद की वृद्धि से बढ़ने की क्षमता है। ऐसा उच्च बजटीय आवंटन और कम लागत वाली स्वास्थ्य सुविधा के चलते संभव है।

यह दावा एक रिपोर्ट में किया गया है। एसोचैम और यस बैंक द्वारा किए गए एक संयुक्त अध्ययन में कहा गया कि इस इंडस्ट्री में 2.5 फीसद की वृद्धि से बढ़ने की क्षमता है बशर्ते सरकार 0.9 फीसदी के बजटीय आवंटन को बढ़ाकर वित्त वर्ष 2018-19 में 0.15 फीसदी कर दे।

साथ ही इस अध्ययन में विकासात्मक हस्तक्षेप का प्रस्ताव दिया गया है, जिसमें पर्यटन अवसंरचना का विकास और पर्यटन थीम को विकसित करना शामिल है।

देश की जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) में पर्यटन का योगदान 2016 में 208.9 अरब डॉलर रहा, जो जीडीपी का 9.6 फीसद है और अनुमान है कि 2017 में इसमें 6.7 फीसद की बढ़ोतरी होगी और 2017 तक जीडीपी में इसका योगदान बढ़कर 10.0 फीसद हो जाएगा।

 

8.गांव-गांव तक पहुंचेगा इंटरनेट, 2018 तक सरकार लगाएगी 7.5 लाख पब्लिक वाई फाई :-

केंद्र सरकार देशभर में तेजी से वाई फाई का नेटवर्क फैलाने की योजना बना रही है। इस योजना के तहत अगले साल के अंत तक देशभर में कुल 7.5 लाख पब्लिक वाई फाई शुरू किए जाएंगे। इसका प्रमुख उद्देश्य टाउन एरिया और ग्रामीण इलाकों में लोगों को हाई स्पीड इंटरनेट सुविधा मुहैया कराना है।

टेलीकॉम सेक्रेटरी अरुणा सुंदर राजन ने बताया कि हाई स्पीड इंटरनेट सुविधा रिलायंस जियो, एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया आदि जैसे प्राइवेट ऑपरेटरों और बीएसएनएल की मदद से लोगों तक पहुंचाई जाएगी। उन्होंने बताया कि इस सुविधा से ई-गवर्नेंस और डिजिटल डेवलपमेंट को बढ़ावा मिलेगा।

किसी भी डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए वाई फाई मूलभूत आधार है। अन्य देशों के मुकाबले भारत में पब्लिक वाई फाई की सुविधा धीमी गति से बढ़ रही है।

2016 में देशभर में मात्र 31 हजार पब्लिक वाई फाई लगाए गए हैं। इसके मुकाबले अगर हम अन्य देशों पर नजर डाले तो फ्रांस में 1.3 करोड़, अमेरिका में 98 लाख और यूके में 56 लाख पब्लिक वाई फाई हैं।

 

9.अमित शाह दो नवंबर को शुरू करेंगे ‘नव कर्नाटक निर्माण परिवर्तन यात्रा’ :-

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह दो नवंबर को 75 दिवसीय ‘नव कर्नाटक निर्माण परिवर्तन यात्रा’ की शुरुआत करेंगे।

इसका नेतृत्व राज्य में पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बीएस येद्दयुरप्पा करेंगे। इसमें प्रदेश की कांग्रेस सरकार की कमियों को उजागर किया जाएगा।

भाजपा इस यात्रा के जरिये कर्नाटक में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए अपने अभियान की शुरुआत करेगी।

दो नवंबर को यहां के बीआइईसी ग्राउंड पर दक्षिण कर्नाटक के 27 हजार में से हर बूथ से तीन मोटरसाइकिलों पर छह कार्यकर्ता आएंगे।

इस तरह उस दिन यहां 1.62 लाख कार्यकर्ता एकत्रित होंगे। राज्य के पार्टी प्रभारी मुरलीधर राव ने बताया कि यह यात्रा राज्य के सभी 224 विधानसभा क्षेत्रों से होकर गुजरेगी।

 

10.वाट्सएप के अगले संस्करण में ग्रुप वॉयस कॉल की सुविधा :-

मैसेजिंग एप वाट्सएप अपने एक अरब से ज्यादा यूजर्स को वॉयस कॉल की सुविधा देने जा रहा है। एंड्रॉयड के नए बीटा संस्करण में यह सुविधा मुहैया कराई जाएगी।

वाट्सएप के इस नए फीचर को टेस्ट कर रही वाबीटाइंफो वेबसाइट ने रविवार को यह जानकारी दी।

मालूम हो कि फेसबुक के मैसेंजर में यह सुविधा पहले से ही उपलब्ध है। पिछले कुछ समय से कयास लगाए जा रहे थे कि वाट्सएप भी इस फीचर पर काम कर रहा है।

नए अपडेट में एप का आकार छोटा है और फोन नंबर बदलने पर यूजर के साथ जुड़े सभी लोगों को इसकी सूचना मिल जाएगी।

इसमें ग्रुप एडमिन के पास अधिकार होगा कि वह बाकि सदस्यों को ग्रुप की फोटो, नाम या अन्य जानकारी में बदलाव करने की अनुमति देता है या नहीं। साथ ही ग्रुप बनाने वाले को अन्य एडमिन ग्रुप से हटा नहीं पाएंगे।