फीफा अंडर – 17 फुटबाल विश्वकप के प्री-क्वार्टर फाइनल में कोलंबिया का सामना जर्मनी से और अमरीका का पैराग्वे से

0
154

CURRENT G.K.

1.पूर्व राष्ट्रपति डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम की जयंती पर राष्ट्र की श्रद्धांजलि

पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर ए.पी.जे. अब्दुल कलाम की जयंती पर आज देशभर में अनेक कर्यक्रमों का आयोजन किया गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि राष्ट्र निर्माण में पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर ए पी जे अब्दुल कलाम के योगदान को देश हमेशा याद रखेगा। नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में डॉक्टर कलाम की 86वीं जयंती पर आयोजित समारोह में राष्ट्रपति ने कहा कि डॉक्टर कलाम के विचार देश की भावी पीढि़यों को प्रेरित करते रहेंगे।

राष्ट्रपति ने डॉक्टर कलाम के विचारों के बारे में सोलह राज्यों में संदेशों के प्रसार के बाद वापस आई कलाम संदेश वाहिनी बस की अगवानी की। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट संदेश में डॉक्टर कलाम को श्रद्धांजलि देते हुए कहा है कि उनका व्यक्तित्व लाखों लोगों को प्रेरित करता रहेगा।

 

2.कांग्रेस के सुनील जाखड़ ने गुरदास पुर लोकसभा सीट जीती

पंजाब में कांग्रेस उम्मीदवार सुनील जाखड़ ने गुरदासपुर लोकसभा उप-चुनाव जीत लिया है। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी भारतीय जनता पार्टी के स्वर्ण सलारिया एक लाख93 हजार दौ सौ 19 मतों से हराया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार सेवानिवृत्त मेजर जनरल सुरेश खजुरिया 23 हजार पांच सौ उनासी मत प्राप्त कर तीसरे स्थान पर रहे।

कांग्रेस के उम्मीदवार सुनील जाखड़ ने यह सीट बड़े फर्क से जीती है, जबकि आम आदमी पार्टी यहां से कोई भी अपना प्रभाव दिखाने में कामयाब नहीं हुई है। सुनील जाखड़ की जीत की बड़ी वजह यह बताई जा रही है कि राज्य सरकार ये समझाने में सफल रही है कि विधानसभा चुनाव के दौरान जो वायदे किए गए थे, वह सरकार द्वारा पूरे किए जाएंगे। गुरदासपुर लोकसभा क्षेत्र की यह सीट विनोद खन्ना की मृत्यु के साथ खाली हो गई थी, जो कि गुरदासपुर से चार बार सांसद रह चुके हैं।

 

3.हिमाचल प्रदेश के मंत्री अनिल शर्मा और उनके पिता पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुखराम राज्य विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा में शामिल

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह को करारा झटका लगा है। राज्य के ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अनिल शर्मा, भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गये हैं। उनके पुत्र आश्रय शर्मा और उनके पिता पूर्व केंद्रीय मंत्री सुखराम भी भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए।श्री अनिल शर्मा ने कहा कि वे भाजपा में शामिल होकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपनों को साकार करने का भरसक प्रयास करेंगे। राज्य से भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर ने ट्वीट संदेश में श्री शर्मा को भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज़ उठाने और प्रधानमंत्री के नवभारत के संकल्प में शामिल होने के लिये बधाई दी है।

इस बीच, राज्य विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम तय करने के वास्ते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह समेत पार्टी के शीर्ष नेताओं ने शनिवार की रात बैठक की। 68सदस्यों की विधानसभा के चुनाव के लिए 9 नवम्बर को मतदान होगा। भाजपा के एक नेता ने बताया कि पार्टी के केन्द्रीय चुनाव समिति की दो घंटे बैठक चली। उन्होंने कहा कि आज उम्मीदवारों की सूची घोषित की जा सकती है। नामांकन पत्र कल से 23 अक्तूबर तक भरे जा सकेंगे।

 

4.असम में सीबीआई ने ऑनलाइन गेम्से की लत के ख़तरे के प्रति जागरूक करने लिए अध्यापकों का प्रशिक्षण शुरू किया

असम में, केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने संबद्ध विद्यालयों के अध्यापकों को यह प्रशिक्षण देना शुरू किया है कि वह विद्यार्थियों को ऑनलाइन गेम्स की लत के ख़तरे के प्रति जागरूक करें । संबद्ध विद्यालयों को सीबीएसई के दिशा-निर्देशों के बाद यह प्रशिक्षण दिया जा रहा हैं। स्कूलों और स्कूल बसों में इंटरनेट और डि़जिटल तकनीक के सुरक्षित और प्रभावी उपयोग के लिए दिशा-निर्देश नामक परिपत्र पूरे देश में केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से संबद्ध सभी स्कूलों को जारी किया गया है। अगर बच्चें प्रयाप्त सुरक्षा के बिना इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं वे गैरकानूनी गतिविधियों , दुर्व्यहवार, साइबर धोखाधड़ी या इससे भी ज्यादा गंभीर ब्लूव्हेल जैसे जानलेवा खेलों का आसान शिकार बन सकते हैं। सीबीएसई ने सलाह दी है कि स्कूल न केवल इंटरनेट सुरक्षा मानदंडों के बारे में शिक्षकों को जागरूक बनाये बल्कि डिजिटल निगरानी प्रणाली भी स्थापित करें ताकि छात्रों की ऑनलाइन गतिविधियों पर नज़र रखी जा सके।

5.सूचना और प्रसारण मंत्री ने कहा है कि सीपीएम केरल में हिंसा फैलाने के लिए अपने अधिकारों का दुरूपयोग कर रही है

सूचना और प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा है कि मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी केरल में हिंसा फैलाने के लिए अपने अधिकारों का दुरूपयोग कर रही है। कल केरल के चेन्नूर में भाजपा की “जनरक्षा यात्रा” में श्रीमती ईरानी ने आरोप लगाया कि राज्य के मुख्यमंत्री के निर्वाचन क्षेत्र में कोई  भी सुरक्षित नहीं है। उन्होंने कहा, “देखिए आज तक दो सौ छय्यासी भाजपा के और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ता मौत के घाट उतारे गये हैं। एक सौ बीस कार्यकर्ता सीपीएम के शासन के वक्त मौत के घाट उतारे गये हैं। उनमें से करीबन अस्सी से ज्यादा कार्यकर्ता चीफ मिनिस्टर  के अपने गृह जिले में मरे हैं।”

 

6.त्योहारी मांग से सोना संभला, चांदी में भी उछाल

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सकारात्मक संकेतों और स्थानीय मांग बढ़ने से शनिवार को सोने में रौनक लौट आई। इस दिन स्थानीय सराफ़ा बाज़ार में सोना 50 रुपये मजबूत होकर 30 हजार 850 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ। बीते दिन 30 रुपये की गिरावट आई थी। औद्योगिक इकाइयों और सिक्का निर्माताओं की ओर से मांग में तेजी के चलते चांदी भी सोने की राह पर चली। चांदी 300 रुपये उछलकर 41 हजार 500 रुपये प्रति किलो पर बंद हुई। बीते दिन 100 रुपये टूटी थी। न्यूयॉर्क के अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में एक दिन पहले सोना 0.79 फीसद मजबूत होकर 1303.30 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ। चांदी में भी अच्छी तेजी देखी गई। यह सफेद धातु 1.02 फीसद उछलकर 17.41 डॉलर प्रति औंस पर बोली गई। दिल्ली में सोना आभूषण के भाव 50 रुपये बढ़कर 30 हजार 700 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रहे। आठ ग्राम वाली गिन्नी 24 हजार 700 के पिछले स्तर पर बनी रही। चांदी साप्ताहिक डिलीवरी 15 रुपये के फायदे में 40 हजार 400 रुपये प्रति किलो बोली गई। चांदी सिक्का 74000-75000 प्रति सैकड़ा के पूर्व स्तर पर यथावत रहा।

 

7.आरकॉम-एयरसेल विलय रद करने पर लगी मुहर

नेशनल कंपनी लॉ टिब्यूनल ने रिलायंस कम्युनिकेशंस (आरकॉम) और एयरसेल के विलय सौदे के प्रस्ताव को वापस लेने को मंज़ूरी दे दी है। आरकॉम ने बंबई शेयर बाज़ार को शनिवार को इसकी जानकारी दी। कंपनी ने कहा, ‘एनसीएलटी की मुंबई पीठ ने 13 अक्टूबर के आदेश में रिलायंस टेलीकॉम लिमिटेड, एयरसेल लिमिटेड, डिशनेट वायरलेस लिमिटेड, डेक्कन डिजिटल नेटवर्क्स प्राइवेट लिमिटेड, साउथ एशिया कम्युनिकेशंस प्राइवेट लिमिटेड के बीच सौदे की व्यवस्था को वापस लेने की स्वीकृति दे दी।’ इस आदेश में रिलायंस इंफ्राटेल के टावर कारोबार का टावरकॉम इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ विलय प्रस्ताव वापस लेने को भी मंज़ूरी दे दी गई। आरकॉम पर अभी करीब 46 हज़ार करोड़ रुपये का कर्ज है। कंपनी ने कानूनी और नियामकीय देरी व अन्य कारणों का हवाला देते हुए एयरसेल के साथ विलय की बातचीत समाप्त करने की घोषणा की थी। कंपनी ने इसके लिए उच्च स्तरीय प्रतिस्पर्धा को भी वजह बताया था। कंपनी ने कहा कि अनलिमिटेड फ्री वॉयस कॉलिंग और सस्ती दरों ने 2जी और 3जी कारोबार में मुनाफा खत्म कर दिया है। विलय से आरकॉम का कर्ज घटकर क़रीब 20 हजार करोड़ रुपये और एयरसेल का कर्ज करीब चार हज़ार करोड़ रुपये रह जाता।

 

8.नया भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम लागू

बहुप्रतीक्षित भारतीय मानक ब्यूरो (बीआइएस) अधिनियम 12 अक्टूबर से लागू हो गया है। इसके लागू होने से ज्वैलरी जैसी और ज्यादा वस्तुओं और सेवाओं पर मानकीकरण अनिवार्य रूप से लागू हो गया है। संसद ने पिछले मार्च 2016 में बीआइएस एक्ट पारित किया था। अभी तक देश में बीआइएस एक्ट 1986 लागू है। उपभोक्ता मामलों के मंत्रलय ने पिछले सप्ताह नये कानून के नियमों को अंतिम रूप दिया। उपभोक्ता मामलों के मंत्री राम विलास पासवान ने एक बयान में कहा कि नया कानून देश में कारोबारी सुगमता को और बढ़ायेगा और यहां व्यवसाय करना आसान होगा।

इसके प्रावधानों से न सिर्फ मेक इन इंडिया अभियान को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि उपभोक्ताओं को अच्छी क्वालिटी की सेवाएं और उत्पादों की उपलब्धता सुनिश्चित होगी। नये कानून के मुताबिक जनहित में आवश्यक होने या मानव सुरक्षा, पशु अथवा वनस्पति के स्वास्थ्य, पर्यावरण की सुरक्षा या फिर अनुचित व्यापारिक चालों को रोकने अथवा राष्ट्रीय सुरक्षा के मद्देनजर जरूरी होने पर सरकार किसी वस्तु या सेवा को अनिवार्य मानकीकरण व प्रमाणीकरण के दायरे में ला सकती है।

बयान के अनुसार कीमती धातुओं की वस्तुओं जैसे ज्वैलरी के लिए हालमार्किग को अनिवार्य करने का प्रावधान किया गया है। नये कानून में आसान अनुपालन मूल्यांकन की कई स्कीमों को मंजूरी दी गई है। इनमें मानकों के अनुपालन के लिए सेल्फ डिक्लेरेशन भी शामिल है। नये नियम में एक प्रावधान किया गया है, जिसके तहत सरकार बीआइएस के अतिरिक्त कोई अथॉरिटी या एजेंसी नियुक्त कर सकती है, जो उत्पादों व सेवाओं के मानकीकरण अनुपालन की पुष्टि करेगी और इसका प्रमाणपत्र जारी करेगी।

 

9.एशिया कप हॉकी प्रतियोगिता में ढाका में भारत का मुक़ाबला पाकिस्तान से

ढाका में एशिया कप हॉकी टूर्नामेंट के ग्रुप ए में भारत का मुक़ाबला पाकिस्तान से होगा। मैच भारतीय समय के अनुसार शाम पांच बजे से खेला जाएगा। भारत अपने पहले दोनों मुकाबले जीत कर अंक तालिका में शीर्ष पर है। उसने जापान को 5-1 से और बांग्लादेश को 7-0 से हराया था। पाकिस्तान ने बांग्लादेश को 7-0 से हराया था और जापान के साथ उसका मुकाबला 2-2 गोल से बराबर रहा था। आज ही पूल ए में जापान का मुकाबला बांग्लादेश से होगा।

 

10.फीफा अंडर – 17 फुटबाल विश्वकप के प्री-क्वार्टर फाइनल में कोलंबिया का सामना जर्मनी से और अमरीका का पैराग्वे से

फीफा अंडर –17 फुटबॉल विश्व कप के प्री क्वार्टर फाइनल मुकाबले तय हो गये हैं। नई दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में प्री क्वार्टर फाइनल में सोमवार की शाम पांच बजे कोलंबिया का मुकाबला जर्मनी से होगा। दूसरे प्री क्वार्टर फाइनल में रात आठ बजे अमरीका का सामना पैराग्वे से होगा। सोमवार को कोलकाता में ग्रुप-ई के मुकाबले में जापान और न्यू कैलिडोनिया का मैच एक-एक गोल से ड्रॉ रहा। अपने ग्रुप में दूसरे स्थान पर रहकर जापान अंतिम 16 में पहुंच गया है। गुवाहाटी में फ्रांस ने होंडुरास को 5-1 से पराजित किया। ग्रुप एफ में कोलकाता में इंग्लैड ने इराक को 4-0 से शिकस्त दी। इस हार के बावजूद इराक ग्रुप में दूसरे स्थान पर रहकर अंतिम 16 में पहुंचने में सफल रहा। इंग्लैंड 9 अंकों के साथ पहले स्थान पर रहा। गुवाहाटी में ग्रुप एफ में मैक्सिको और चिली के बीच मुकाबला बिना गोल के बराबरी पर समाप्त हुआ। मैक्सिको भी प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंच गया है। अंतिम 16 में पहुंचने वाली अन्य टीमों  में अमरीका, होंडुरास और नाइजर शामिल हैं। सभी ग्रुप की पहले दो नम्बर पर रहने वाली टीमें और तीसरे नम्बर पर रहने वाली शीर्ष चार टीमों को अंतिम 16 में जगह मिली है।

 

11.फीफा अंडर 17 विश्वकप के राउण्डल 16 में क्वामलीफाई करने वाली जापान 11वीं टीम बनी

फीफा अंडर-17 फुटबॉल विश्व कप टूर्नामेंट में जापान प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने वाली 11वीं टीम बन गई है। आज कोलकाता में ग्रुप ई में जापान और न्यू कैलिडोनिया के बीच मुकाबला एक-एक से ड्रॉ रहा। इस ड्रॉ के बावजूद जापान ने अपने ग्रुप में दूसरे स्थान पर रहकर नॉकआउट में प्रवेश किया। गुवाहाटी में ग्रुप ई के एक अन्य मैच में फ्रांस ने होंडुरास को 5-1 से पराजित किया। फ्रांस ने अपने तीनों लीग मुकाबलों में जीत दर्ज की है।