फीफा अंडर-17 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचा ब्राजील

0
179

CURRENT G.K.

1.उत्तर कोरिया संकट पर एशियाई देशों से चर्चा करेगा अमेरिका :-

अमेरिकी रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने कहा है कि वह उत्तर कोरिया संकट को लेकर एशियाई देशों से बातचीत करेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पहले एशियाई दौरे से कुछ सप्ताह पहले मैटिस का एशिया का यह दौरा काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

मैटिस अपने दौरे के दौरान फिलीपिंस के रक्षा प्रमुखों से मुलाकात करेंगें। इसके अलावा वह थाईलैंड और दक्षिण कोरिया भी जायेंगे।

 

2.नेपाल में पहले चरण के चुनाव के लिए कुल 802 उम्मीदवारों ने पर्चे भरे :-

नेपाल में संसदीय और विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए कुल 802 उम्मीदवारों ने पर्चे भरे हैं। उम्मीदवार बुधवार तक अपना नाम वापस ले सकेंगे।

पहले चरण में 32 जिलों में 26 नवंबर को मतदान होगा। शेष 45 जिलों के लिए 2 नवंबर को नामांकन पत्र भरे जाएंगे।

दूसरे और अंतिम चरण का मतदान 7 दिसंबर को होगा। नेपाल के नये संविधान के अनुसार, अगले साल 21 जनवरी तक स्थानीय, प्रान्तीय और संसदीय चुनाव कराने आवश्यक है।

 

3.बांग्लादेश में हाल ही में आए शरणार्थियों को वापस ले म्यांमा- सुषमा स्वराज :-

भारत ने कहा है कि बांग्लादेश में हाल ही में आए शरणार्थियों को म्यांमा को वापस लेना चाहिए।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि रखाइन प्रांत में विस्थापित लोगों को वापस कर सामान्य स्थिति बहाल की जानी चाहिए।

श्रीमती स्वराज ने कहा कि भारत म्यांमा में रखाइन प्रांत में हिंसा की स्थिति से चिंतित है।

 

4.तीसरे दिन भी जारी है पाकिस्तान की ओर से संघर्ष विराम का उल्लंघन :-

जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पास उरी सेक्टर में तीसरे दिन भी पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा रूक-रूककर गोलीबारी की जाती रही, जिसके कारण  प्रभावित इलाकों में स्कूल बंद रखने पड़े। भारत की ओर से इस हिमाकत का माकूल जवाब दिया जा रहा है।

सेना के एक अधिकारी ने बताया कि एहतियाती तौर पर नियंत्रण रेखा के समीप स्थित छह स्कूलों को बंद करा दिया गया है।

 

5.हरियाणा और राजस्थान विधानसभा का शीतकालीन सत्र शुरु :-

हरियाणा और राजस्थान विधानसभा का शीतकालीन सत्र शुरु है। हरियाणा में तीन दिन के इस सत्र के हंगामेदार रहने की संभावना है।

विपक्ष द्वारा इस सत्र में दादूपुर-नलवी नहर परियोजना रद्द किए जाने, कानून और व्यवस्था ठप्प होने और बाजरा किसानों की समस्याओं के मुद्दे पर स्थगन प्रस्ताव लाया जाएगा।

राजस्थान में भी विधान सभा सत्र शुरू है। सत्र के दौरान हाल का आपराधिक कानून संशोधन विधेयक-2017 सदन में पेश किया जाएगा।

 

6.लगभग चार सौ आईटीआई की मान्यता समाप्त :-

सरकार ने लगभग चार सौ औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों- आईटीआई की मान्यता समाप्त कर दी है।

इन संस्थानों में छात्रों को व्यावसायिक प्रशिक्षण देने के लिए जरूरी बुनियादी सुविधाओं और प्रशिक्षकों की कमी पाई गई थी। कौशल और उद्यमिता विकास मंत्रालय में संयुक्त सचिव राजेश अग्रवाल ने कहा कि किसी संस्थान को आईटीआई का दर्जा पाने के लिए कुछ न्यूनतम शर्तों का पालन करना जरूरी है।

 

7.खर्च में कटौती के लिए आपूर्तिकर्ताओं के साथ बातचीत करेगी एयर इंडिया :-

सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया खर्च में कटौती करने के लिए अपने आपूर्तिकर्ताओं के साथ कुछ मौजूदा अनुबंधों की समीक्षा करने वाली है।

कंपनी के प्रमुख राजीव बंसल ने आपूर्तिकर्ताओं से बात करने से पहले रणनीति बनाने के लिए एक विशेष कार्यबल तैयार किया है। बंसल पहले से ही खर्च कम करने और समय पर परिचालन सही करने के लिए काम कर रहे हैं।

 

8.राजधानी एक्सप्रेस में टिकट कन्फर्म नहीं होने पर मिल सकती है हवाई सफर की सुविधा :-

राजधानी एक्सप्रेस के यात्रियों की एसी1 और एसी 2 की टिकट अगर कंफर्म नहीं होती है तो वे अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए हवाई यात्रा कर सकेंगे। एयर इंडिया के पूर्व चेयरमैन अश्विनी लोहानी ने पिछली गर्मियों में यह सुझाव दिया था लेकिन रेलवे बोर्ड ने इस पर अपनी कोई सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं दी थी।

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन बनने के बाद लोहानी ने एक बार फिर से इस योजना को हरी झंडी देने की बात कही है। लोहानी ने कहा कि अगर एयर इंडिया इस प्रस्ताव को लेकर हमारे पास आता है तो हम इसे स्वीकार कर लेंगे।

इस योजना के बारे में बात करते हुए लोहानी ने कहा कि रेलवे में भारी मांग के कारण लोगों की बड़ी संख्या में राजधानी की एसी 2 की टिकट लगभग हर दिन अनकंफर्मड होती हैं।

जिन भी यात्रियों की आखिरी समय पर भी टिकट कंफर्म नहीं होगी उनकी सारी जानकारी एयर इंडिया के साथ साझा हो जाएगी। इसके बाद एयर इंडिया मामूली कॉम्पेटेटिव रेट्स पर यात्रियों को हवाई सफर करने के लिए ऑफर करेगी।

 

9.जीएसटी को नये सिरे से व्यवस्थित करने की है जरूरत- राजस्व सचिव :-

राजस्व सचिव हसमुख अढ़िया ने कहा है कि छोटे और मझौले कारोबारियों पर वस्तु और सेवा कर का बोझ कम करने के लिए इसे नये सिरे से व्यवस्थित करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि कई केंद्रीय और राज्य करों को मिलाकर एकल कर के रूप में लागू की गई जीएसटी को स्थिर होने में लगभग एक वर्ष लगेगा।

श्री अढ़िया ने कहा कि अगर सरकार यह महसूस करेगी कि इससे छोटे और मझौले कारोबारियों और आम लोगों पर बोझ पड़ रहा है तो इसकी दर में कमी की जाएगी।

 

10.फीफा अंडर-17 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचा ब्राजील :-

दूसरे हाफ में छह मिनट के अंतराल पर दागे गए दो गोल की मदद से ब्राजील ने जर्मनी को 2-1 से हराकर फीफा अंडर-17 विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बना ली है।

जर्मनी ने जान फिएटे आर्प के 21वें मिनट में पेनल्टी पर किए गए गोल से बढ़त बना ली थी। इसके बाद उसने अगले 50 मिनट तक अपनी यह बढ़त बरकरार रखी।

ब्राजील की तरफ से वेवरसन ने 71वें मिनट में बराबरी का गोल दागा जबकि 77वें मिनट में पालिन्हो ने निर्णायक गोल किया। ब्राजील गुवाहाटी में 25 अक्टूबर को होने वाले पहले सेमीफाइनल में इंग्लैंड से भिड़ेगा।

 

11.किदाम्बी श्रीकांत ने जीता डेनमार्क ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन खिताब :-

किदाम्बी श्रीकांत ने डेनमार्क ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन खिताब जीत लिया है। ओदेन्सा में श्रीकांत ने दक्षिण कोरिया के ली यून-इल को सीधे सैटों में 21-10, 21-5 से हराया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीकांत को उनकी शानदार जीत पर बधाई दी है।