बहामास ने ह्यूबर्ट मिनिस को नया प्रधान मंत्री चुना

0
295

 

  1. वी के सरस्ववत जेएनयू के चांसलर नियुक्त :-

(I)वैज्ञानिक और रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के पूर्व महानिदेशक वी के सारस्वत को जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के चांसलर के रूप में नियुक्त किया गया है।

(II)सारस्वत इसरो पूर्व के अध्यक्ष के कस्तुरीरंगन की जगह लेंगे, जिन्होंने इस साल 30 मार्च को अपना कार्यकाल पूरा कर लिया था।

(III)सारस्वत को पांच साल की अवधि के लिए नियुक्त किया गया है।

(IV)दहन अभियांत्रिकी में पीएचडी, सारस्वत ने देश के पहले तरल प्रणोदन इंजन, डेविल के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

  1. अमिताभ बच्चन हेपेटाइटिस के लिए डब्ल्यूएचओ सद्भावना राजदूत नियुक्त :-

(I)भारतीय अभिनेता अमिताभ बच्चन को दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र में हैपेटाइटिस बी जागरुकता कार्यक्रम के लिये डब्ल्यूएचओ सद्भावना राजदूत नियुक्त किया गया था।

(II)हेपेटाइटिस महामारी को समाप्त करने के लिए जागरूकता बढ़ाने और कार्रवाई में तेजी लाने के लिए वरिष्ठ अभिनेता को नियुक्त गया है।

(III)अभिनेता सार्वजनिक जागरूकता कार्यक्रमों को अपना समर्थन गेंगे व आवाज उठायेंगे, जिसका लक्ष्य रोग निवारक उपायों को बढ़ाना है और बीमारी के बोझ को कम करने के लिए वायरल हेपेटाइटिस के शुरुआती निदान और उपचार को बढावा देना है।

  1. विनय मोहन क्वात्रा फ्रांस में भारत के नए राजदूत नियुक्त :-

(I)वर्तमान में प्रधान मंत्री कार्यालय में संयुक्त सचिव राजनयिक विनय मोहन क्वात्रा को फ्रांस में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है।

(II)1988 के बैच के एक विदेशी सेवा अधिकारी, क्वात्रा मोहन कुमार की जगह पद संभालेंगे, जो सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

(III)अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) जैसे संयुक्त राष्ट्र संगठनों से का अनुभव होने के अलावा, उन्होंने चीन और अमेरिका में भारतीय राजनयिक मिशनों में भी काम किया है।

4.कुलभूषण जाधव मामले में आज सुनवाई :-

(I)भारत और पाकिस्तान सोमवार को करीब 18 साल बाद एक बार फिर हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आइसीजे) में आमने-सामने होंगे। भारत पूरी दुनिया के सामने कुलभूषण जाधव (46) की बेगुनाही का सुबूत रखेगा। यह साबित करेगा कि जाधव को पाकिस्तान ने जासूसी के झूठे मामले में कैसे फंसाया।

(II)पाकिस्तानी सैन्य अदालत ने पिछले महीने जाधव को मौत की सजा सुनाई है। इससे पहले 1999 में पाकिस्तानी नौसैनिक विमान को मार गिराने के मामले में दोनों देश इस न्यायालय में आमने-सामने आए थे।

(III)संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख न्यायिक निकाय आइसीजे, सोमवार को नीदरलैंड के हेग स्थित पीस पैलेस के ग्रेट हॉल ऑफ जस्टिस में इस मामले की सार्वजनिक सुनवाई करेगा।

(IV) भारत ने आठ मई को इस अंतरराष्ट्रीय अदालत में याचिका दायर की थी। भारत का आरोप है कि पाकिस्तान ने विएना समझौते का उल्लंघन कर उसके पूर्व नौसैनिक अधिकारी से राजनयिक संपर्क के आवेदन को लगातार 16 बार खारिज कर दिया।

(V)इसके अलावा पाकिस्तान ने जाधव के परिवार के वीजा आवेदन का भी कोई जवाब नहीं दिया।

5.चीन के करीब भारत ने बनाया सबसे लंबा पुल, टैंक ले जाना होगा आसान :-

(I)असम में चीन की सीमा के नजदीक भारत में ब्रहमपुत्र नदी पर बने सबसे लंबे पुल का उद्घाटन 26 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। यह पुल 60 टन वजनी युद्धक टैंक का भार भी वहन करने में सक्षम है।

(II)यह पुल चीनी सीमा से हवाई दूरी 100 किलोमीटर से कम है।

(III)ब्रहमपुत्र नदी पर बने 9.15 किलोमीटर लंबे धोला-सादिया पुल के उद्घाटन के साथ ही प्रधानमंत्री असम के पूर्वी हिस्से से राजग सरकार के तीन साल पूरे होने का जश्न आरंभ करेंगे।

  1. न्यायमूर्ति मुकुल मुदगल फीफा शासन समिति के चेयरमेन बने :-

(I)न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) मुकुल मुदगल बहरीन की राजधानी मनामा में विश्व फुटबॉल गवर्निंग बॉडी के 67 वें अधिवेशन में फीफा की प्रशासन समिति के प्रमुख के रूप में चुने गए हैं।

(II)रूसी अधिकारी विटाली मुट्को को सत्तारूढ़ कौंसिल में अपनी सीट को बनाए रखने से रोकने में कथित तौर पर भूमिका के लिए मिगुएल मेडुरो को हटा देने के बाद फीफा काउंसिल द्वारा गवर्नेंस चीफ के रिक्त पद के लिए जस्टिस मुदगल का नाम प्रस्तावित किया गया था।

7.तीन तलाक कुरान और संविधान के खिलाफ, हाईकोर्ट का 23 साल पूर्व फैसला :-

(I)सुप्रीम कोर्ट आजकल एक बार में तीन तलाक की वैधानिकता पर विचार कर रहा है। लेकिन इलाहाबाद हाईकोर्ट 23 वर्ष पहले इस मुद्दे पर फैसला दे चुका है।

(II)तब हाईकोर्ट ने कहा था कि एक बार में तीन तलाक महिलाओं की गरिमा और बराबरी के हक का हनन करता है और ये पवित्र कुरान और संविधान के खिलाफ है।

8.मुस्लिम सपा नेता का एलान, राम मंदिर बनाने के लिए देंगे 15 करोड़ रुपए दान  :-

(I)सपा एमएलसी एमए खान उर्फ बुक्कल नवाब ने हेरिटेज जोन पर एकल आवासीय नक्शे पर पांच मंजिला तक अवैध निर्माण करने और लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) द्वारा ढहाने का आदेश देने के बाद कार्रवाई से बचने के लिए राम के नाम का सहारा लिया और राम मंदिर के लिए15 करोड़ दान देने की पेशकश की है।

(II)उन्होंने कहा कि जियामऊ स्थित जमीन उनकी पुश्तैनी है, जिनका उन्हें 30 करोड़ रुपये का मुआवजा प्रशासन से चाहिए। उन्होंने बताया कि गोमती रिवर फ्रंट के लिए प्रशासन ने उनकी जमीन ली है जिसका मुआवजा उन्हें मिलना है।

  1. बहामास ने ह्यूबर्ट मिनिस को नया प्रधान मंत्री चुना :-

(I)स्थानीय मीडिया के अनुसार, बहामास ने अपने नए नेता के रूप में फ्री नेशनल मूवमेंट (एफ एन एम) के ह्यूबर्ट मिनिस को चुना है, जिन्होनें पेरी क्रिस्टी की प्रगतिशील लिबरल पार्टी को 34-5 से हराया है।

(II)क्रिस्टी ने प्रधानमंत्री के रूप में अपना दूसरा गैर-लगातार कार्यकाल पूरा किया है, लेकिन उनके दावे कि “भगवान भी उन्हें रोक नहीं सकता” की घोर आलोचना की गई है।

(III)अंतर्राष्ट्रीय पर्यवेक्षकों जैसे कैरेबियाई समुदाय, राष्ट्रमंडल राष्ट्र, अमेरिकी राज्यों और संयुक्त राज्य अमेरिका संगठन द्वारा चुनाव पर बारीकी से नजर रखी गई।

(IV)बहामास, जिसे आधिकारिक तौर पर बहामास राष्ट्रमंडल के रूप में जाना जाता है, लुकायन द्वीपसमूह के भीतर एक आधिकारिक राज्य है।

(V)नासाउ बहामास की राजधानी है जबकि डॉलर इसकी मुद्रा है।

10.आठ बार एवरेस्ट को फतह कर नेपाली महिला ने बनाया विश्व रिकॉर्ड  :-

(I)नेपाली पर्वतारोही लाक्पा शेरपा दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी माउंट एवरेस्ट को आठवीं बार फतह करने वाली पहली महिला बन गई हैं। सात बार एवरेस्ट पर चढ़ाई का अपना ही रिकॉर्ड तोड़कर उन्होंने नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है।

(II)अखबार हिमालयन टाइम्स के मुताबिक, 44 वर्षीय लाक्पा शनिवार सुबह 6.35 बजे तिब्बत की तरफ नॉर्थ कोल से माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई की। वह निमा दोरजी शेरपा से साथ चोटी पर पहुंचीं।

(III)अप्रैल के मध्य में तिब्बत से रवाना होने से पहले लाक्पा ने कहा था कि वह दिखाना चाहती हैं कि मुश्किलों के बावजूद नेपाली महिला में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का साहस और धैर्य होता है।