ब्राजील के फुटबॉलर ‘काका’ ने संन्यास लिया

0
309

CURRENT G.K.

 

1.अमरीका ने उत्तर कोरिया पर बड़े साइबर हमले वन्नाक्राई का आरोप लगाया :-

अमरीका ने बड़े साइबर हमले वन्नाक्राई के लिए सीधे तौर पर उत्तर कोरिया को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा है कि इस साल के शुरू में इस हमले से विश्व भर के एक सौ पचास देशों में तीन लाख कम्पयूटर सं‍क्रमित हो गए।

उत्तिर कोरिया पर कम्पमयूटर को संक्रमित करने और सॉफ्टवेयर में एक्सेस वापस लाने के लिए वसूली करने का व्यापक स्तर पर संदेह जताया जा रहा था। हालांकि इंग्लैंड ने इसका खंडन किया था, लेकिन अमरीका को अब भी इससे निपटना है। गृह सुरक्षा सलाहकार टॉम बोसर्ट ने वॉल स्ट्री ट जनरल में इस संबंध में एक घोषणा की है और उनके पत्रकारों के साथ बातचीत में इस बारे में विस्ताटर से जानकारी देने की संभावना है।

 

2.बड़ा हमला नाकाम करने में सीआईए की मदद के लिए व्लादिमीर पुतिन ने डोनल्ड ट्रम्प  का शुक्रिया अदा किया :”-

व्हाइट हाउस ने सोमवार को कहा कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने अमरीकी समकक्ष डोनल्ड ट्रम्प  को सीआईए द्वारा मुहैया कराई गई उस सूचना के लिए शुक्रिया अदा किया है, जिसकी मदद से सेंट पीटर्सबर्ग में एक बड़ा आतंकी हमला नाकाम हो सका। श्री ट्रम्पन और श्री पुतिन ने बीते चार दिनों में दूसरी बार फोन पर बातचीत की है। राष्ट्रपति पुतिन ने श्री ट्रम्पम को बताया कि सीआईए की ओर से मुहैया कराई गई सूचना से रूसी कानून प्रवर्तन एजेंसियों को कुछ ऐसे संदिग्धों का पता लगाने और उन्हें हिरासत में लेने में मदद मिली जो मध्य इलाके में स्थित कजान कैथेड्रल और रूस के दूसरे बड़े शहर के अन्य भीड़भाड़ वाले इलाकों में बमबारी की योजना बना रहे थे।

 

3.गोवा अपना 56वां मुक्ति दिवस मना रहा है :-

गोवा अपना 56वां मुक्ति दिवस मना रहा है। 1961 में राज्य को लगभग साढे चार सौ वर्षों के औपनिवेशिक शासन के बाद पुर्तगाली नियंत्रण से मुक्त किया गया था।

हमारे संवाददाता के अनुसार “गोवा मुक्ति दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर पणजी में ध्वाजारोहण करेंगे। उसके बाद वे परेड तथा मार्च पास्टप का निरीक्षण करेंगे। मुख्यकमंत्री सरकारी कर्मचारियों तथा स्वंयंसेवी संगठनों को उनके उत्कृष्टा उपलब्धि के लिए पुरस्कृकत करेंगे तथा नागरिकों को भी संबोधित करेंगे। राज्याभर में इस अवसर पर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है”।

 

4.भारतीय वन (संशोधन) विधेयक लोकसभा में पेश किया गया :-

भारतीय वन (संशोधन) विधेयक सोमवार को लोकसभा में पेश किया गया। प्रस्ताbवित विधेयक के ज़रिए अब बांस लाने-ले जाने के लिए अंतर्राज्यीधय अनुमति लेने की व्यशवस्थाप खत्मo हो जाएगी।

पर्यावरण और वन मंत्री हर्षवर्धन जैसे ही विधेयक को पेश करने के लिए खड़े हुए, बीजू जनता दल के भर्तृहरि मेहताब ने इस पर आपत्ति उठाई। उन्होंजने कहा कि सरकार किसानों की नहीं बल्कि व्यासपारियों के हितों की रक्षा कर रही है। डॉक्ट र हर्षवर्धन ने इसका खंडन करते हुए कहा कि श्री मेहताब इस विधेयक को अभी समझ नहीं पाए हैं और उनकी आशंकाएं बिल्कुनल निराधार हैं। उन्होंकने कहा कि यह एक प्रमुख सुधार है, इससे किसानों तथा हर व्यक्ति को बड़े पैमाने पर लाभ होगा।

 

5.प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 25 दिसंबर को दिल्ली मेट्रो के कालकाजी से बोटेनिकल गार्डन खंड का उद्घाटन करेंगे :-

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 25 दिसंबर को दिल्ली मेट्रो के कालकाजी से बोटेनिकल गार्डन खंड का उद्घाटन करेंगे। दिल्ली मेट्रो सूत्रों ने इसकी पुष्टि की है। यह मेट्रो का पहला कॉरिडोर होगा जिसमें ट्रेन नियंत्रण संचार सिग्नल प्रोद्योगिकी का इस्तेमाल किया जाएगा।

 

6.उत्तर प्रदेश सरकार ने वर्ष 2017-18 के लिए 11 हजार तीन सौ अट्ठासी करोड़ 17 लाख रुपये का पहला अनुपूरक बजट पेश किया :-

उत्तपर प्रदेश सरकार ने सोमवार को वर्ष 2017-18 के लिए 11 हजार तीन सौ अट्ठासी करोड़ 17 लाख रुपये का पहला अनुपूरक बजट पेश किया। मुख्यामंत्री योगी आदित्यकनाथ की मौजूदगी में वित्तज मंत्री राजेश अग्रवाल ने बजट को सदन के पटल पर रखा।  बजट में राज्यि में चली रही परियोजनाओं और नई योजनाओं के लिए खर्च का प्रस्ताव किया गया। विधानसभा से पारित होने के बाद अनुपूरक मांगों को अनुमोदन के लिए विधान परिषद को भेजा जाएगा।

 

7.परिधान निर्यातकों के लिए नए बाजार की तलाश: स्मृति ईरानी :-

केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा है कि सरकार परिधान निर्यातकों के लिए नए बाजार की तलाश कर रही है। सोमवार को नई दिल्ली में परिधान निर्यातकों को सम्मानित करते हुए स्मृति ईरानी ने कहा कि सरकार न केवल वैश्विक स्तर पर बाजार की तलाश में परिधान निर्यातकों की मदद कर रही है बल्कि घरेलू स्तर पर भी इस बात का ध्यान रख रही है उनकी समस्याओं का तुरंत समाधान किया जा सके।

 

8.गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद शेयर बाजारों को बढावा मिला :-

गुजरात और हिमाचल प्रदेश दोनों के विधानसभा चुनावों में बीजेपी को जीत की कगार पर दर्शाने वाले चुनावी रूझानों और नतीजों से सोमवार को शेयर बाजारों को बढावा मिला। बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 139 अंकों की बढत दर्ज करता हुआ 33 हजार 602 पर बंद हुआ। नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी 56 अंक बढ़कर दस हजार 389 पर जा पहुंचा। अंतरबैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में रूपया डालर के मुकाबले 20 पैसे कमजोर हुआ और एक डालर की कीमत 64 रूपये 24 पैसे दर्ज हुई।

 

9.रोहित शर्मा आईसीसी रैंकिंग में पांचवें स्थान पर पहुंचे :-

भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ खत्म हुई तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में करियर के तीसरे दोहरे शतक के दम पर आईसीसी की एकदिवसीय बल्लेबाजों की रैंकिंग में दो पायदान के सुधार के साथ पांचवें स्थान पर पहुंच गये।

यह पहली बार है जब इस बल्लेबाज ने रैंकिंग में 800 अंकों का आंकड़ा पार किया है। रोहित की कप्तानी में भारत ने श्रृंखला 2-1 से अपने नाम की। श्रृंखला के बाद रोहित के 816 अंक हैं।

रोहित के साथ भारतीय पारी का आगाज करने वाले मैन ऑफ द सीरीज रहे शिखर धवन भी एक स्थान के सुधार के साथ रैंकिंग में 14वें स्थान पर पहुंच गये। श्रृंखला में नहीं खेलने वाले भारतीय टीम के नियमित कप्तान विराट कोहली रैंकिंग पहले स्थान पर बने हुये हैं। दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स 872 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

 

10.ब्राजील के फुटबॉलर ‘काका’ ने संन्यास लिया :-

ब्राजील के दिग्गज फुटबॉलर काका ने 35 साल की उम्र में फुटबाल से संन्यास ले लिया है।

संन्यास लेने के बाद काका ने कहा, मैं फुटबॉल से नाता नहीं तोड़ रहा हूं, लेकिन भूमिका बदली हुई होगी। अब मैं पेशेवर खिलाड़ी नहीं हूं। उन्होंने कहा, ‘मैं एक क्लब में मैनेजर या खेल निदेशक का पद ले सकता हूं। काका ने कहा कि एसी मिलान ने हाल ही में उनके सामने पेशकश रखी थी।

साल 2002 में फीफा विश्व कप जीतने वाली ब्राजील टीम के सदस्य रहे काका ने अपना आखिरी मैच ओरलेंडो सिटी के साथ खेला। काका ने ब्राजील के लिए 92 अंतरराष्ट्रीय मैच में 29 गोल किए।

2007 में मिलान के साथ खेलते हुए ही काका ने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर का खिताब जीता था।