भारतीय जनता पार्टी नगालैंड विधानसभा चुनाव के बहिष्कार की संयुक्त घोषणा से पीछे हटी

0
209

CURRENT GK

 

1.भारत ऐशगाबाद समझौते में शामिल :-

ईरान, ओमान, तुर्किस्तान और उज़्बेकिस्तान के बीच अंतर्राष्ट्रीय परिवहन और पारगमन गलियारे को लेकर हुए समझौते में भारत शामिल हो गया है। इस समझौते पर अप्रैल 2011 में हस्ताक्षर किए गए थे और इसका उद्देश्य मध्य एशिया तथा फारस की खाड़ी के बीच व्यापारिक सड़क मार्ग कायम करना है। तुर्किस्तान की ओर से गत वर्ष भारत को सूचित किया गया था कि सभी भागीदार भारत को इस समझौते में शामिल करने के पक्षधर हैं। भारत इस समझौते में फरवरी से शामिल माना जाएगा।

 

2.अफगानिस्तान के पास सबूत कहा, हमलावरों को पाकिस्तान में प्रशिक्षण :-

अफगानिस्तान ने पड़ोसी पाकिस्तान के बयानों और अन्य सबूत दिखाए हैं कि हालिया श्रृंखला हमले करने वाले आतंकवादियों को पाकिस्तान में प्रशिक्षित किया गया था और तालिबान नेताओं को स्वतंत्र रूप से घूमने की इजाजत है, अफगान अधिकारियों ने कहा था। आंतरिक मंत्री वायस अहमद बर्माक ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि पाकिस्तानी राजधानी इस्लामाबाद में एक दिन पहले एक बैठक में यह सबूत प्रस्तुत किया गया था। अफगानिस्तान के जासूस प्रमुख, मासोम स्टेनकज़ाई, वरिष्ठ पाकिस्तानी सेना और खुफिया अधिकारियों के साथ भी बैठक में शामिल हुए। एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए श्री स्टेनकज़ाई  ने कहा कि अफगानिस्तान ने अपना प्रमाण प्रस्तुत किया और पाकिस्तान को आगे के हमलों को रोकने के लिए कार्रवाई करने को कहा। पाकिस्तान से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं हुई थी । पाक ने बाद में हाल के हमलों पर संवेदना व्यक्त की है।

 

3.डरबन में खेले गये पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट से हरा दिया :-

डरबन में खेले गये पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट से हरा दिया है। कप्तान विराट कोहली के शानदार शतक और अजिंक्य रहाणे की बेहतरीन पारी की बदौलत भारत ने 270 रन का लक्ष्य 27 गेदें शेष रहते हासिल कर लिया। विराट कोहली ने 112 रन बनाए। एकदिवसीय मैचों में कोहली का यह 33वां शतक है।

 

4.उच्चतम न्यायालय ने चुनाव बांड जारी करने के सरकार के फैसले को लेकर मार्क्सावादी कम्युनिस्ट पार्टी की याचिका पर केन्द्र से जवाब मांगा :-

उच्चतम न्यायालय ने चुनाव बांड जारी करने के सरकार के फैसले को चुनौती देने वाली मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी और इसके महासचिव सीताराम येचुरी की याचिका पर केंद्र से जवाब मांगा है। प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा और न्यायाधीश ए.एम. खानविल्कर और डी.वाई चंद्रचूड़ की खंडपीठ ने याचिका पर नोटिस जारी किया। केंद्र के फैसले को चुनौती देते हुए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने कहा है कि सरकार का फैसला लोकतंत्र की महत्ता को कम करता है और इससे राजनीतिक भ्रष्टाचार और बढ़ेगा। श्री येचुरी ने कहा कि उनकी पार्टी के पास उच्चतम न्यायालय में जाने के सिवा कोई चारा नहीं था। उन्होंने कहा कि वे ये मुद्दा संसद में उठा चुके हैं और प्रस्ताव पेश किए जाने के समय सरकार से इस विधेयक पर संशोधन की मांग कर चुके हैं। एनडीए सरकार ने पिछले बजट में चुनावी बांड की घोषणा की थी। सरकार का कहना था कि इस योजना से राजनीतिक पार्टियों को धन देने की प्रक्रिया साफ-सुथरी होगी। विरोधी दलों ने इस फैसले को विरोध किया था। चुनाव आयोग ने भी शुरू में इस पर आपत्तियां जताई थी।

 

5.शीर्ष न्यायालय ने जलीकट्टू से संबंधित मामलों को संविधान पीठ को सौंपा :-

शीर्ष न्यायालय ने सांडों को काबू करने वाले खेल जलीकट्टू से संबंधित मामलों को संविधान पीठ को सौंप दिया है। प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा और न्यायमूर्ति आर.एफ नरीमन की पीठ ने संविधान पीठ के विचार के लिए पांच प्रश्न तैयार किए हैं। उच्चतम न्यायालय ने पिछले साल 12 दिसंबर को कहा था कि तमिलनाडु और महाराष्ट्र सरकारों के जलीकट्टू और बैलगाड़ी दौड़ को अनुमति देने के कानून के खिलाफ कई याचिकाओं को पांच जजों वाली संविधान पीठ को सौंप दिया जाएगा

 

6.उच्चतम न्यायालय के प्रधान न्यायाधीश ने जजों को मुकदमों के आवंटन की रोस्टर प्रणाली सार्वजनिक की :-

उच्चतम न्यायालय न्यायाधीशों को मुकदमे आवंटित करने के लिए रोस्टर सिस्टम का पालन करेगा। इस संबंध में 13 पृष्ठ की अधिसूचना कल उच्चतम न्यायालय की वेबसाइट पर जारी कर दी गई। प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा ने जनहित के मामलों को अपने अधीन रखने का निर्णय लिया है। यह प्रणाली पांच फरवरी से लागू हो जाएगी।

 

7.भारतीय जनता पार्टी नगालैंड विधानसभा चुनाव के बहिष्कार की संयुक्त घोषणा से पीछे हटी :-

नगालैंड में 27 फरवरी के विधान सभा चुनाव के बहिष्कार की सभी दलों की सयुंक्त घोषणा से पलटते हुए भारतीय जनता पार्टी ने घोषणा की है कि वह चुनाव में भाग लेगी। पार्टी के राज्य मीडिया संयोजक के.जेम्स विजों ने कल यह घोषणा की। नगालैंड ट्रायबल होहोज तथा नागरिक संगठनों ने राज्य में विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने के विरोध में कल 12 घंटे का बंद रखा। जनजातीय संगठनों ने उम्मीवारों को आगामी चुनाव के लिए पर्चे न भरने का अनुरोध किया। परिषद ने चुनाव से पहले ही नगा समस्या के समाधान की अपील की है। अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कल कहा कि इच्छुक प्रत्याशी रिटर्निंग ऑफिसर से फॉर्म ले रहे हैं तथा यह फॉर्म इंटरनेट से भी डाउनलोड किया जा सकता है। चुनाव में भाग न लेने की 29 जनवरी के संयुक्त घोषणा ने अनुसार राज्य में किसी भी राजनीतिक दल ने अभी तक किसी उम्मीदवार को टिकट जारी नहीं किया है। हालांकि भारतीय जनता पार्टी ने कल कहा कि वह चुनाव में अपने उम्मीदवार खड़े करेगी।

 

8.अमरीका ने पाकिस्तान से वहां मौजूद आतंकवादियों के ठिकानों पर कार्रवाई करने को कहा :-

अमरीका ने पाकिस्तान से कहा है कि वह अपने देश में मौजूद आतंकवाद की शरण स्थलों के खिलाफ कार्रवाई करे। अमरीका के विदेश उपमंत्री जॉन जे सुलीवन ने वाशिंगटन में कहा कि अमरीकी प्रशासन ने पाकिस्तान से यह साफ कह दिया है कि आतंकवादियों की पनाहगाहों के खिलाफ कार्रवाई के साथ ही इस क्षेत्र में स्थांयी शांति बनाए रखने के लिए प्रयासों में सहयोग करे। अमरीका के विदेश उपमंत्री ने कहा कि अमरीका अफगानिस्तान में मौजूद आईएसआईएस, अलकायदा और अन्य आतंकवादी संगठनों को परास्त करने के लिए अफगान सहयोगियों की मदद करता रहेगा। सा‍थ ही अमरीका इन संगठनों की मदद करने वालों के ठिकानों के खिलाफ भी अफगानिस्तान की पर्याप्त सहायता करेगा। अफगानिस्तान की यात्रा से लौटे श्री सुलीवन ने कहा कि उन्होंने वहां के राष्ट्रपति अशरफ गनी, मुख्य  कार्यकारी डॉ अब्दुल्ला अब्दुल्ला और अन्य नेताओं से मिलकर सुरक्षा सहयोग और देश में संसदीय तथा राष्ट्रपति चुनाव सहित कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर बात की है।