मैक्सिको के संसदीय प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रपति से मुलाकात की

0
169

CURRENT GK

1.दुनिया की सबसे छोटी महिला ने 51 फीट उच्च बुक का खुलासा किया

दुनिया की सबसे छोटी महिला ज्योति अमेंगे ने आज एक कार्यक्रम में 51 फीट की उच्च किताब का अनावरण किया।

जैन संत आचार्य तरुण सागर महाराज द्वारा लिखी गई पुस्तक ‘कावेव वाचन’ का उनके द्वारा भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अशोक परनामी की उपस्थिति में अनावरण किया गया।

62.8 सेमी लम्बी अमेंगे को गिनीज विश्व रिकॉर्ड्स द्वारा दुनिया की सबसे कम उम्र की महिला माना जाता है। इस पुस्तक में जीवन के बारे में विभिन्न “कड़वा” प्रवचन होते हैं और लोगों को बेहतर जीवन जीने के लिए मार्गदर्शन किया जाता है।

 

2.मैक्सिको के संसदीय प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रपति से मुलाकात की :-

मैक्सिको कांग्रेस, चैंबर्स ऑफ डिप्टिज की अध्य क्षा सुश्री गौदालुपा मुरगुनिया गुतिर्रस (Ms Guadalupa Murguia Gutierres) के नेतृत्वत में मैक्सिको से आये संसदीय प्रतिनिधिमंडल ने आज (8 अगस्तu, 2017) राष्ट्रेपति भवन में भारतीय राष्ट्रिपति श्री राम नाथ कोबिंद से मुलाकात की।

प्रतिनिधिमंडल का स्वागत करते हुए भारतीय राष्ट्र पति श्री राम नाथ कोबिंद ने कहा कि भारत और मैक्सिको महत्व>पूर्ण आर्थिक और राजनीतिक साझेदार हैं और गहरी लोकतांत्रिक परंपराओं को साझा करते हैं। उन्होंकने मैक्सिको के संविधान अंगीकरण के 100 वर्ष पूरा होने पर प्रतिनिधिमंडल को बधाई दी।

 

3.जीएमआर गोवा में मोपा में ग्रीनफील्ड अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा विकसित करेगा :-

जीएमआर हवाई अड्डा लिमिटेड द्वारा गठित एसपीवी जीएमआर गोवा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड ने मोपा में ग्रीनफील्ड अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा विकसित और परिचालित करने के लिए 8 नवंबर, 2016 को गोवा सरकार के साथ रियायत समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।

जीएमआर हवाई अड्डा लिमिडेट ने अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया के जरिये 36.99 प्रतिशत की सबसे अधिक राजस्व शेयर राशि से यह परियोजना हासिल की थी।

 

4.स्वच्छ भारत ने स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2017 लांच किया :-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया स्वच्छ भारत मिशन अपनी तीसरी वर्षगांठ की ओर बढ़ रहा है। पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय ने आज ग्रामीण भारत में मिशन की प्रगति का जायजा लेने के लिए तृतीय पक्ष जांच सर्वेक्षण रिपोर्ट लांच की।

भारतीय गुणवत्ता परिषद (क्यूसीआई) ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ग्रामीण स्वच्छता की वर्तमान स्थ्िाेति का एक पारदर्शी तृतीय पक्ष मूल्यांकन किया है। इसका नाम स्वच्छ ग्रामीण सर्वेक्षण 2017 है।

 

5.एनएचएआई का बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण अभियान : पिछले साल 2.5 लाख से ज्यादा वृक्ष लगाये गये :-

राष्ट्रीय राजमार्गों को हरा-भरा, स्वच्छ और प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने पिछले साल 2.59 लाख वृक्ष लगाये। वृक्षारोपण को राजमार्ग विकास के अविभाज्य अंग के रूप में संस्थागत रूप प्रदान किये जाने का भी फैसला किया गया है।

वृक्षारोपण को राजमार्ग विकास के अविभाज्य अंग के रूप में संस्थागत रूप प्रदान किये जाने का भी फैसला किया गया है। वृक्षारोपण की प्रगति पर नजर रखने के लिए पीएमआईएस पोर्टल भी तैयार किया जा रहा है।

 

6.अहमद, अमित शाह और स्मृति ईरानी भी विजयी :-

गुजरात में राज्यसभा चुनाव पर दिनभर चला घमासान आखिरकार कांग्रेस के लिए मंगलकारी रहा। चुनाव आयोग ने कांग्रेस की अपील पर कार्रवाई करते हुए देर रात दो बागी विधायकों के वोट रद कर दिए। इससे कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार अहमद पटेल गुजरात से राज्यसभा का चुनाव जीत गए।

भाजपा से पार्टी अध्यक्ष अमित शाह और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी उम्मीद के मुताबिक ही आसानी से जीत गए। लेकिन राज्य से राज्यसभा की तीसरी सीट पर भाजपा के बलवंत सिंह के मुकाबले हारी बाजी जीत कर बाजीगर साबित हुए अहमद पटेल लगातार पांचवीं बार राज्यसभा में पहुंचने में सफल रहे।

 

7.पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा सांसद सांवर लाल जाट का दिल्ली में निधन :-

मोदी सरकार में जल संसाधन राज्य मंत्री रहे और अजमेर से भाजपा सांसद सांवर लाल जाट का दिल्ली में निधन हो गया है पिछले महीने 22 जुलाई को राजस्थान की राजधानी जयपुर में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के कार्यक्रम में सांवरलाल जाट बेहोश होकर गिर पड़े थे।

सांवरलाल जाट अजमेर से लोकसभा सांसद हैं। वे मोदी सरकार में जल संसाधन राज्य मंत्री भी रह चुके हैं। 9 नवंबर 2014 से 5 जुलाई 2016 तक उन्होंने जल संसाधन राज्य मंत्री के रूप में केंद्र में काम किया है। सांवरलाल का जन्म सन् 1955 में राजस्थान के अजमेर जिले के गोपालपुरा नामक गांव में हुआ

 

8.दीपक मिश्रा होंगे सुप्रीम कोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश, 28 को लेंगे शपथ :-

सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठतम जज दीपक मिश्रा को मंगलवार को भारत का अगला मुख्य न्यायाधीश (सीजेआइ) नियुक्त कर दिया गया। कानून मंत्रालय की ओर से मंगलवार शाम जारी एक अधिकारिक अधिसूचना में यह जानकारी दी गई है। इसमें कहा गया है कि दीपक मिश्रा (63) की नियुक्ति की घोषणा की गई है।

वह मुख्य न्यायाधीश जेएस खेहर की जगह लेंगे। जस्टिस खेहर 27 अगस्त को रिटायर हो रहे हैं। जस्टिस दीपक मिश्रा का कार्यकाल करीब 14 महीने का होगा।

जस्टिस दीपक मिश्रा देश के 45वें मुख्य न्यायाधीश होंगे। देश के मुख्य न्यायाधीश बनने वाले वह ओडिशा हाई कोर्ट के तीसरे न्यायमूर्ति होंगे। उनसे पहले ओडिशा से संबंध रखने वाले जस्टिस रंगनाथ मिश्रा और जीबी पटनायक भी इस पद को संभाल चुके हैं।

 

9.आरबीआइ ने लांच किया पांच सौ का नया नोट :-

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआइ) ने पांच सौ रुपये का नया नोट लांच किया है। अभी तक बाजार में जो नोट हैं, यह उनसे कुछ अलग होगा। बैंक का कहना है कि इस नए नोट के आने से बाजार में मौजूद पुराने नोट बेकार नहीं होने जा रहे।

पुराने नोट भी बदस्तूर चलते रहेंगे। मंगलवार को जारी अधिसूचना में केंद्रीय बैंक ने कहा कि महात्मा गांधी की सीरीज में यह पांच सौ का नया नोट है।

सूत्रों का कहना है कि पांच सौ के नए नोट में ज्यादा बदलाव नहीं किया गया है। इसमें जहां नंबर पैनल होता है वहां अंग्रेजी में ‘ए’ लिखा है। इस पर रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर हैं। इसके पिछली तरफ जारी करने का वर्ष 2017 दर्ज है।

 

10.SEBI ने की 331 शेल कंपनियों की पहचान, आज से बंद हुई ट्रेडिंग :-

बाजार नियामक सेबी ने शेल कंपनियों पर शिकंजा कसते हुए सोमवार को 331 कंपनियों की सूची जारी कर दी है। इनमें लिस्टेड कंपनियां भी हैं। काले धन पर रोकथाम लगाने के उदेश्य से सेबी ने कहा है कि इन कंपनियों में इस महीने ट्रेडिंग नहीं की जाएगी। मंगलवार से इनमें ट्रेड बंद कर दिया गया है।

शेल कंपनी वे संदिग्ध कंपनियां होती हैं जो आमतौर पर लॉन्ड्रिंग के लिए अवैध फंड का इस्तेमाल करती हैं। इन कंपनियों के संचालन की बात की जाए तो इनमें किसी तरह का कोई काम नहीं होता, इनमें केवल कागजों पर एंट्रीज दर्ज की जाती हैं। हालांकि, कंपनीज एक्ट में शेल कंपनी शब्द को परिभाषित नहीं किया गया है।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के अनुसार, इन सूचीबद्ध सिक्योरिटीज में ट्रेडिंग को ग्रेडेड सर्वेलन्स मेशर (जीएसएम) के स्टेज VI में तुरंत प्रभाव से रखना चाहिए। अगर कोई सूचीबद्ध कंपनी पहले से जीएसएम के किसी भी स्टेज के तहत पहचान कर ली गई है तो उसे जीएसएम के स्टेज VI में सीधे तौर पर भेजना होगा।