राजस्थान में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे  ने बजट पेश किया

0
235

CURRENT GK

 

1.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फ्रांस के प्रधानमंत्री से मुलाकात, आपसी संबंध मजबूत बनाने के उपायों पर विचार विमर्श किया :-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगले महीने होने वाली फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रां की भारत यात्रा से पहले फ्रांस के प्रधानमंत्री एडवर्ड फिलिप से मुलाकात की है और आपसी संबंध मजबूत बनाने की दिशा में बेहतर विचार विमर्श किया है। कल दुबई में विश्व सरकार सम्मेलन के अवसर पर श्री मोदी और श्री फिलिप के बीच बैठक हुई। दोनों नेताओं ने भारत और फ्रांस के बीच कार्यनीतिक भागीदारी मजबूत बनाने के उपायों पर विचार विमर्श किया। विदेश विभाग के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया है कि श्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उन्हें अगले महीने होने वाली फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रां की भारत यात्रा का इंतज़ार है।

भारत और फ्रांस के बीच नियमित उच्च स्तरीय वार्तालाप से सहयोग में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है और रक्षा, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों सहित वाणिज्यिक आदान प्रदान बढ़ा है।

 

2.भारत और ओमान ने रक्षा, स्वास्थ्य और पर्यटन सहित आठ समझौतों पर हस्ताक्षर किए :-

भारत और ओमान ने विभिन्‍न क्षेत्रों में आठ समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए हैं। इनमें रक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य और पर्यटन क्षेत्र के समझौते शामिल हैं। नागरिक और वाणिज्यिक मुद्दों में कानूनी और न्‍यायिक सहयोग के बारे में भी समझौता हुआ है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की ओमान के सुल्‍तान क़बूस बिन सैद अल सैद के साथ रविवार रात मस्‍कत में प्रतिनिधि मंडल स्‍तर की वार्ता के बाद इन समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए गए।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने एक ट्वीट संदेश में बताया कि श्री मोदी और ओमान के सुल्‍तान के बीच व्‍यापार और निवेश, ऊर्जा, रक्षा, खाद्य सुरक्षा और क्षेत्रीय मामलों में सहयोग बढ़ाने के उपायों पर व्‍यापक बातचीत हुई।

 

3.प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने मस्‍कत में उद्योगपतियों के साथ बैठक में कारोबार के लिए भारत को आकर्षक देश बताया :-

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत को कारोबार के लिए एक आकर्षक देश बताया है। उन्होंने पश्चिम एशिया और खाड़ी देशों की अपनी यात्रा के अंतिम दिन ओमान की राजधानी मस्कत में लगभग 70 कारोबारियों के शिष्टमंडल के साथ बैठक में यह बात कही।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर बताया कि प्रधानमंत्री ने इस बैठक में भारत और ओमान के बीच बढ़ती महत्वपूर्ण भागीदारी की सराहना की।

श्री नरेन्द्र मोदी ने ओमान के अंतर्राष्ट्रीय संबंध और सहयोग मामलों के उप-प्रधानमंत्री सैयद असद तारिक अल-सैद के साथ परस्पर हित के क्षेत्रों में आपसी सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की।

 

4.श्रीलंका में स्थानीय निकाय चुनावों में विपक्ष के भारी बहुमत से जीत के बाद राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना ने सरकार में व्यापक बदलाव का वायदा किया :-

श्रीलंका में स्‍थानीय निकाय चुनाव में पूर्व राष्‍ट्रपति महिन्‍दा राजपक्‍स के नेतृत्‍व वाले विपक्षी गठबंधन की भारी बहुमत से जीत के बाद राष्‍ट्रपति मैत्रीपाल सिरीसेना ने कहा है कि वे सरकार में बड़े बदलाव करेंगे।

राष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री के समर्थन वाले गठबंधनों को शनिवार को हुए स्‍थानीय निकाय चुनाव के परिणामों में भारी झटका लगा है।

पूर्व राष्‍ट्रपति राजपक्षे के नेतृत्व में गठबंधन को कुल सीटों का 44.65 प्रतिशत मत  हासिल हुआ  जबकि प्रधामनंत्री के नेतृत्व में संयुक्त राष्ट्रीय दल को कुल सीटों का 32.63 प्रतिशत मत हासिल हुआ।

 

5.रूस में यात्री विमान दुर्घटना, 71 की मौत :-

रूस में 71 लोगों को ले जा रहा एक यात्री विमान मॉस्‍को के पास दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया है। विमान में सवार चालक दल के छह सदस्यों सहित कुल 71 लोगों की मौत हो गई है।

मीडिया की खबरों के अनुसार रूस की सरातोव एयरलाइन्‍स के इस ए एन 148 जेट विमान ने मॉस्‍को के दोमोदेदोवो हवाई अड्डे से यूराल्‍स के ओरस्‍क शहर के लिए उड़ान भरी थी। उड़ान भरने के कुछ देर बाद ही विमान दुर्घटनाग्रस्‍त होकर मॉस्‍को के समीप रामेन्‍सकी जिले में गिर गया।

मॉस्‍को के बाहरी क्षेत्र में आरगुनोवो गांव में प्रत्‍यक्षदर्शियों ने जलते हुए विमान को गिरते देखा। सूत्रों के अनुसार दुर्घटना स्‍थल पर विमान का मलबा बड़े इलाके में फैला पड़ा है।

 

6.राजस्थान में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे  ने बजट पेश किया :-

राजस्थान में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने मौजूदा सरकार का अंतिम बजट पेश किया। मुख्‍यमंत्री के पास वित्‍त मंत्रालय भी है।

मुख्‍यमंत्री वसुन्‍धरा राजे ने राज्‍य के छोटे और सीमांत किसानों के लिए 50 हजार तक की एकमुश्‍त ऋण माफी की घोषणा की। विधानसभा में अपने बजट भाषण में श्रीमती राजे ने किसान ऋण राहत आयोग के गठन की भी घोषणा की जहां किसान राहत पाने की पात्रता के संबंध में अपना पक्ष रखकर राहत ले सकेंगे।

मुख्‍यमंत्री के किसानों की ऋण माफी की घोषणा पर कांग्रेस सदस्‍यों ने सदन में हंगामा किया।

 

7.वर्ष 2017 की रिपोर्ट के अनुसार- देश के वन और वृक्ष क्षेत्र में आठ हजार वर्ग किलोमीटर से अधिक की बढ़ोतरी :-

देश के कुल वन और वृक्ष क्षेत्र में आठ हजार वर्ग किलोमीटर से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई है। यह वर्ष 2015 की तुलना में एक प्रतिशत अधिक है। पर्यावरण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने आज नई दिल्ली में वनों के बारे में भारत की स्थिति पर 2017 की रिपोर्ट जारी की।

रिपोर्ट के अनुसार आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और केरल में वन्य क्षेत्र में महत्वपूर्ण वृद्धि हुई है। ऐसा कृषि- वानिकी कार्यों, खारे पानी के पेड़ पौधों में बढ़ोत्तरी और संरक्षण के बेहतर उपायों से संभव हुआ है।

पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन राज्यमंत्री महेश शर्मा ने कहा कि वन्य क्षेत्र में वृद्धि बड़ी खुशी की बात है।

 

8.सरकार वर्ष 2019 तक बिना बिजली वाले घरों तक बिजली पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध- ऊर्जा मंत्री राजकुमार सिंह  :-

केन्द्रीय बिजली और नवीन तथा नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री राजकुमार सिंह ने कहा है कि सरकार वर्ष 2019 तक बिना बिजली वाले घरों तक बिजली पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि 18 हजार 450 गांवों में से अब तक 16 हजार 800 से अधिक गांव में बिजली पहुंचाई जा चुकी है।

आंध्रप्रदेश में मछलीपट्नम में श्री सिंह ने कहा कि इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए पिछले वर्ष सितंबर में ‘प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना’- ‘सौभाग्य’ की शुरूआत की गई है। इस योजना से लगभग चार करोड़ घरों को लाभ होगा।