राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे इंफाल में मणिपुर संगई महोत्सव का उद्घाटन

0
249

CURRENT G.K.

 

1.चार दिवसीय भारत यात्रा पर बेंगलुरू पहुंचे श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे :-

श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे भारत की चार दिन की यात्रा पर आज बेंगलुरू पहुंचे। वे कल नई दिल्ली आएंगे। श्री विक्रमसिंघे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। वे वृहस्पतिवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलेंगे। असम सरकार ने पैसे लेकर नौकरी देने के घोटाले में राज्य लोक सेवा आयोग के दस अधिकारियों को निलंबित किया

 

2.भारत ने किया अफगानिस्तान के बाहर स्थित आतंकवादियों के सुरक्षित ठिकाने खत्म करने का आह्वान :-

भारत ने अफगानिस्तान के बाहर स्थित विशेष आतंकी क्षेत्र और आतंकवादियों के सुरक्षित ठिकाने खत्म करने का आह्वान किया है। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी उप-प्रतिनिधि तन्मय लाल ने बताया कि वैश्विक आतंकवाद से निपटने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की प्रतिबद्धता जरूरी है। अफगानिस्तान पर कल संयुक्त राष्ट्र महासभा की विशेष बैठक में श्री लाल ने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय कानून का उल्लंघन कर तालिबान, हक्कानी नेटवर्क इस्लामिक स्टेट अलकायदा लश्करे तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद को शह और सहयोग देने वालों के खिलाफ कार्रवाई अब आवश्यक हो गई है।

 

3.भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में, भारतीय पैनोरमा का उद्घाटन :-

भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में भारतीय पैनोरमा का उद्घाटन। गोआ के पणजी में आयोजित फिल्म महोत्सव में प्रसिद्ध अभिनेत्री श्रीदेवी इसका उद्घाटन करेंगी। भारतीय पैनोरामा श्रेणी में देश के विभिन्न क्षेत्रों और भाषाओं की 26 फीचर फिल्में और 16 गैर फीचर फिल्में दिखाई जाएंगी। फीचर फिल्म श्रेणी की शुरुआत विनोद कापड़ी निर्देशित फिल्म पीहू से होगी, जबकि गैर फीचर फिल्म श्रेणी का आरंभ कमल स्वरूप के निर्देशन में बनी पुष्कर पुराण से होगा। भारत की तरफ से ऑस्कर के लिए नामांकित हिंदी फिल्म न्यूटन और बॉक्स ऑफिस पर धूम मचाने वाली बाहुबली-टू द कनक्लुजन भारतीय पैनोरमा के फीचर फिल्म श्रेणी में प्रदर्शित होने वाली फिल्मों में से है। अक्षय कुमार की जॉली एल-एल बी टू, अनशन कुमार द्वारा निर्देशित मनु संगडा और नील माधव पांडा की कड़वी हवा भी इस श्रेणी में प्रदर्शित की जायेगी। राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता मराठी फिल्म कासव को इस फिल्म महोत्सव में सीधे प्रवेश दिया गया है। इस वर्ष गैर फीचर फिल्म श्रेणी में पुरस्कार जीतने वाली फायर फ्लाइज इन द ऐबीस को भी दिखाया जायेगा।

 

4.राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे इंफाल में मणिपुर संगई महोत्सव का उद्घाटन :-

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इंफाल स्थित पैलेस कंपाउंड में मणिपुर संगई महोत्सव का उद्घाटन करेंगे। दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों और कुछ पश्चिमी देशों के राजदूतों सहित कई विदेशी शिष्टमंडल उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे। यह महोत्सव दस दिन चलेगा। राष्ट्रपति दो दिन के उत्तर-पूर्व विकास परिषद का भी उद्घाटन करेंगे। यह शिखर बैठक राजधानी इंफाल में आयोजित इस महोत्सव का हिस्सा है। देश-विदेश की कई कंपनियों के प्रतिनिधियों सहित लगभग 175 प्रतिनिधि शिखर बैठक में हिस्सा लेंगे।

 

5.तटीय सुरक्षा अभ्यास सागर कवच शुरू :-

केरल और लक्षद्वीप  द्वीप समूह के लिए तीन दिन का तटीय सुरक्षा अभ्यास सागर कवच शुरू हो रहा है। रक्षा प्रवक्ता ने कोच्चि में बताया कि यह अभ्यास हर छह महीने पर होता है जिसका उद्देश्य तटीय सुरक्षा तंत्र का आकलन करना  और संचालन प्रक्रिया की पुष्टि करना है।

 

6.देश का पहला इलैक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन नागपुर में लांच :-

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने नागपुर में एक पेट्रोल पंप पर भारत के पहले इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चार्जिंग स्टेशन को लांच कर दिया है। इस अवसर पर इंडियन ऑयल के मुरली श्रीनिवासन ने कहा कि भारत के प्रमुख तेल रिफाइनर के रूप में इंडियन ऑयल अपने मुख्य व्यवसाय के हिस्से के रूप में पारिस्थितिक स्थिरता को बढ़ावा देता है।

 

7.गुवाहाटी में एआईबीए महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में आज पांच भारतीय मुक्केबाजों का मुकाबला :-

गुवाहाटी में एआईबीए युवा महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में अंकुशिता बोरो सहित पांच भारतीय मुक्केबाज  मुकाबले खेलेंगी। 64 किलोग्राम वर्ग में असम की अंकुशिता का मुकाबला तुर्की की कागला एलुक से होगा।

 

8.भारत और श्रीलंका के बीच पहला क्रिकेट टेस्ट मैच ड्रॉ :-

कोलकाता में भारत और श्रीलंका के बीच पहला क्रिकेट टेस्ट मैच ड्रॉ हो गया है। मैच जीतने के लिए श्रीलंका को दूसरी पारी में 231 रन का लक्ष्य मिला था, लेकिन पांचवे और अंतिम दिन का खेल समाप्त होने तक श्रीलंका की टीम सात विकेट पर 75 रन ही बना सकी। 96 रन देकर आठ विकेट लेने वाले भुवनेश्वर कुमार को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया। दोनों टीमों के बीच दूसरा टेस्ट मैच शुक्रवार से नागपुर के विदर्भ में खेला जाएगा।

 

9.राष्ट्रीय चैम्पियन शशि चोपड़ा ने विश्व युवा महिला मुक्केबाजी के प्री क्वार्टरफाइनल में जगह बनाई :-

असम के गुवाहाटी में विश्व युवा महिला मुक्केबाजी प्रतियोगिता में 54 किलोग्राम भार वर्ग में राष्ट्रीय चैम्पियन शशि चोपड़ा ने उज्बेकिस्तान की दुर्दानाखोन राकमातोवा मुक्केबाज को हराकर प्री क्वार्टरफाइनल में जगह बनाई।

 

10.कनाडा-आईएफएफआई, गोवा 2017 में फोकस देश :-

भारतीय अंतर्राष्ट्री य फिल्मब समारोह में प्रत्ये क वर्ष एक फोकस देश होता है। इस वर्ग के जरिए आईएफएफआई, गोवा 2017 में फोकस देश की प्रमुख फिल्मेंम दिखाई जाएंगी। यह फिल्मइ समारोह इस वर्ग के जरिए फोकस देश के शिष्टवमण्ड्लों तथा उस देश के फिल्मि उद्योग के सम्मांनित व्यमक्तियों के आईएफएफआई में शामिल होने को प्रोत्सारहित करने के माध्य म से भारत के अन्यो देशों के साथ मैत्रीपूर्ण संबंधों को प्रेरित करता है।