स्नैपचैट के जरिए अमेरिकियों को नौकरी देगा मैक्डॉनल्ड्स

0
184

CURRENT GK

1.कोड अनुपालन के लिए ‘उच्च’ रेटिंग प्राप्त करने वाला आईडीबीआई बैंक एकमात्र पीएसबी :-

(I)बैंकिंग कोड्स एंड स्टैंडर्ड्स बोर्ड ऑफ इंडिया (बीसीएसबीआई) 2017 द्वारा किए गए बैंकों की कोड अनुपालन रेटिंग के मुताबिक, 26 सरकारी बैंकों में से केवल एक (2015 में किए गए पिछले सर्वेक्षण से अपरिवर्तित) और 17 निजी क्षेत्र के बैंकों में से आठ (पिछले सर्वेक्षण में नौ) को कोड अनुपालन के लिए ‘उच्च’ रेटिंग प्राप्त हुई।

(II)आईडीबीआई बैंक एकमात्र सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक था, जिसने लगातार दो सर्वेक्षणों में ‘उच्च (एच)’ (100 में से 85 और उससे अधिक स्कोर) रेटिंग प्राप्त की।

(III)आठ निजी क्षेत्र के बैंकों में ‘एक्सिस बैंक, डीसीबी बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, इंडसइंड बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, आरबीएल बैंक और येस बैंक शामिल हैं।

(IV)तीन विदेशी बैंक – सिटीबैंक, एचएसबीसी और स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक – जिनका सर्वेक्षण किया गया था, उन्हें ‘उच्च’ रैंकिंग मिली।

(V)कोड अनुपालन रेटिंग, बैंक के जमीनी स्तर पर महत्वपूर्ण कोड प्रावधानों के कार्यान्वयन के स्तर का एक संकेत माना जा सकता है।

 

2.एक और महामुकाबले की तैयारी, भारत-बांग्लादेश के बीच दूसरा सेमीफाइनल आज :-

(I)लंदन के ओवल स्टेडियम में होने वाला आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल एक महामुकाबले में तब्दील होता दिखाई दे रहा है।

(II)बुधवार को कार्डिफ में खेले गए पहले सेमीफाइनल में पाकिस्तान मेजबान इंग्लैंड को आठ विकेट से हराकर फाइनल में पहुंच गया। जबकि बर्मिघम के एजबेस्टन स्टेडियम में गुरुवार को भारतीय टीम को दूसरे सेमीफाइनल में बांग्लादेश से भिड़ना है।

(III)अगर भारत भी यह मैच जीतता है तो आइसीसी के मिनी विश्व कप में दुनिया के दो सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी आमने-सामने होंगे।

 

  1. जल संरक्षण के नालंदा मॉडल को राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चुना गया :-

(I)दक्षिण मध्य बिहार के नालंदा जिले के अधिकारियों द्वारा जल संरक्षण का एक मॉडल सफलतापूर्वक अपनाया गया, जिसे ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी कार्यक्रम (एमजीएनआरजीजीपी) में उत्कृष्टता के राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चुना गया है।

(II)उत्कृष्टता के लिए पुरस्कार ‘परियोजना जल संचय’ के लिये प्रदान किया जाएगा, जो कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के मूल जिले में विकसित जल संरक्षण मॉडल है।

 

4.भारतीय मूल के लियो वराडकर बने आयरलैंड के प्रधानमंत्री :-

(I)भारतीय मूल के 38 वर्षीय डॉक्टर लियो वराडकर ने आयरलैंड का प्रधानमंत्री बनकर इतिहास रचा। वह आयरलैंड के सबसे कम उम्र वाले और पहले गे प्रधानमंत्री हैं।

(II)आयरलैंड की संसद ने बुधवार को 50 के मुकाबले 57 वोट से उनकी नियुक्ति की पुष्टि कर दी। 47 लोगों ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया।

(III)वराडकर ने प्रधानमंत्री के तौर पर एंडा केनी का स्थान लिया है। वराडकर इस महीने की शुरुआत में फाइन गेएल पार्टी के नेता चुने गए थे।

 

  1. भारतीय रिजर्व बैंक ने इनसेट अक्षर ‘A’ के साथ नए रु 500 के नोट जारी किये :-

(I)भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने घोषणा की है कि उसने इनसेट अक्षर ‘A’ के साथ 500 मूल्यवर्ग के नोट जारी किए हैं।

(II)इन पर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर होंगे।

(III)हालांकि, इन्सेट लेटर E के पुराने नोट, जो नवंबर 2016 में नरेंद्र मोदी के विमुद्रिकरण अभियान के बाद पेश किए गए थे, वैध निविदा बने रहेंगे।

 

6.एएफसी क्वालीफायर: सुनील छेत्री के गोल से किर्गीस्तान से जीता भारत :-

(I)भारत ने मंगलवार को यहां एशियन कप 2019 के ग्रुप ‘ए’ के तीसरे दौर के घरेलू चरण के क्वालीफायर मुकाबले में किर्गिस्तान को 1-0 से शिकस्त दी।

(II)भारतीय कप्तान सुनील छेत्री ने एक बार फिर अपना बेहतरीन खेल दिखाते हुए विजयी गोल दागा।

(III)किर्गिस्तान ने शुरुआत में गेंद पर ज्यादातर समय अपना अधिकार रखा और भारत पर हमले बोले।

(IV)विश्व में 100वें नंबर की भारतीय टीम ने शुरू में थोड़ा संघर्ष किया, लेकिन इसके बाद उसने 132वें नंबर की टीम किर्गिस्तान को ज्यादातर समय बैकफुट पर रखा।

 

  1. उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री पोखरियाल ने वाजपेयी पर आधारित किताब लिखी :-

(I)उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने राजनीति में अपने आगमन का श्रेय वाजपेयी को दिया तथा उन्होंने कहा कि 450 पृष्ठों वाली पुस्तक ‘युग पुरूष, भारत रत्न, अटल जी’ का आधिकारिक तौर पर जल्द अनावरण किया जाएगा।

(II)हालांकि वाजपेयी के सामाजिक और राजनीतिक जीवन पर आधारित इस पुस्तक की पहली प्रति राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को भेंट की गई है ।

 

8.नार्वे शतरंज: आनंद ने कारूआना को दी शिकस्त :-

(I)पूर्व विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद ने मंगलवार को अमेरिका के फैबियानो कारूआना को पांचवें राउंड में हराकर एल्टिबॉक्स नार्वे शतरंज टूर्नामेंट में अपनी पहली जीत दर्ज की।

(II)दो हार और तीन ड्रॉ खेलने वाले आनंद मुकाबले के दौरान काफी दबाव में थे, लेकिन उन्होंने अपने अनुभव का फायदा उठाते हुए कारूआना को शिकस्त दी।

(III)कारूआना की टूर्नामेंट में यह पहली हार है। आनंद के अब 2.5 अंक हो गए हैं, जबकि टूर्नामेंट में अभी तीन राउंड बाकी है।

 

9.किसानों को सस्ते कर्ज के लिए 20,339 करोड़ की मंजूरी :-

(I)किसानों को अल्पावधि फसली कर्ज सात प्रतिशत की सस्ती दर पर मिलता रहेगा, जो किसान नियमित रूप से सही समय पर अपने कर्ज का भुगतान करते हैं उन्हें चार प्रतिशत की घटी दर पर यह लोन उपलब्ध होगा।

(II)किसानों को फसल के लिये सस्ता कर्ज मिलता रहे इसके लिये सरकार ने 20,339 करोड़ रुपये के कोष को मंजूरी दे दी है।

(III)किसानों को फसल कटाई के बाद अपनी उपज के भंडारण के लिये भी सात प्रतिशत की सस्ती दर पर कर्ज उपलब्ध होगा। यह व्यवस्था छह माह के लिये होगी।

 

10.स्नैपचैट के जरिए अमेरिकियों को नौकरी देगा मैक्डॉनल्ड्स :-

(I)अमेरिकी फास्ट फूड चेन मैकडॉनल्ड्स फोटो-शेयरिंग एप के जरिए अमेरिकी लोगों को नौकरी पर रखने जा रहा है। यह कदम युवा आवेदकों को आकर्षित करने के लिए है।

(II)‘शिकागो ट्रिब्यून’ के मुताबिक, दुनिया की सबसे बड़ी बर्गर शृंखला ने कहा कि कंपनी और इसकी तमाम फ्रेंचाइजी मैकडॉनल्ड्स इस गर्मी के दौरान अमेरिका भर में लगभग दो लाख 50 हजार लोगों को नौकरी देगी।

(III)मैकडॉनल्ड्स ने पहली बार ‘स्नैपलिकेशंस’ फिल्टर की शुरुआत अप्रैल में ऑस्ट्रेलिया में की थी। यह फिल्टर मैकडॉनल्ड की वर्दी में दिखता है।