काले हिरण शिकार मामले में अभिनेता सलमान खान को पांच साल की सजा

0
174

CURRENT GK

 

1.काले हिरण शिकार मामले में अभिनेता सलमान खान को पांच साल की सजा :-

Image result for Actor Salman Khan gets five-year sentence in black deer hunting caseजोधपुर की एक अदालत ने 1998 में दो काले हिरणों के शिकार के एक मामले में सलमान खान को दोषी करार देते हुए पांच साल की सजा सुनाई है, जबकि पांच अन्य अभियुक्तों को बरी कर दिया गया है। मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत ने इस मामले में सह-अभियुक्त सैफ अली खान, तब्बू, सोनाली बेंद्रे और नीलम के अलावा एक अन्य व्यक्ति दुष्यंत सिंह को बरी कर दिया है।

 

2.डॉक्टरों ने पीजी की पढ़ाई छोड़ी तो 30 लाख तक जुर्माना :-

Image result for Doctors leave PG's education, fined up to 30 lakhsराज्य में ही तीन वर्षो तक सेवा सुनिश्चित करने के लिए कड़े नियम बनाने की तैयारी, प्रस्ताव कैबिनेट के पास -अंडर ग्रेजुएट में पढ़ाई छोड़ने की स्थिति में 20 लाख रुपये की होगी वसूली

-छात्रवृत्ति और अन्य भत्तों की एक साथ वसूली का प्रावधान रहेगा जारी

राज्य ब्यूरो, रांची : डॉक्टरों की पढ़ाई पर सरकार करोड़ों रुपये खर्च करती है लेकिन कई डॉक्टर पढ़ाई पूरी करने के बाद अनिवार्य सेवा की शर्त को ठुकराकर दूसरे राज्यों में चले जाते हैं। पूर्व में एक वर्ष की अनिवार्य सेवा का प्रावधान था जिसे बढ़ाकर तीन वर्ष कर दिया गया है। इसके बावजूद डॉक्टर टिक नहीं रहे हैं और इससे सरकार को लगातार नुकसान हो रहा है। राज्य में ऐसा करने पर जुर्माना का प्रावधान भी है लेकिन प्रशिक्षित डॉक्टर जुर्माना राशि कम होने की वजह से बड़ी आसानी से जुर्माना अदा कर निकल जाते हैं। इस स्थिति को नियंत्रित करने के लिए सरकार अब डॉक्टरों से अधिक जुर्माना वसूलने की तैयारी में है। अंडर ग्रेजुएट की पढ़ाई छोड़कर जाने की स्थिति में 20 लाख रुपये तो पोस्ट ग्रेजुएट की पढ़ाई छोड़कर जाने की स्थिति में 30 लाख रुपये जुर्माना अदा करने का बांड अब डॉक्टर नामांकन के साथ ही भरेंगे। स्वास्थ्य विभाग ने इससे संबंधित प्रस्ताव स्वीकृति के लिए कैबिनेट को भेजा है जिसे मामूली संशोधन के साथ वित्त विभाग से भी हरी झंडी मिल गई है।

 

3.फेसबुक ने की आंकड़ों की सुरक्षा के लिए हजारों लोगों को तैनात करने और तकनीकी उपाय अपनाने की घोषणा :-

Image result for Facebookसोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने भारत समेत कई देशों में आगामी चुनावों को ध्यान में रखते हुए आंकड़ों की सुरक्षा के लिए हजारों लोगों को तैनात करने और तकनीकी संबंधी उपाय अपनाने की घोषणा की है। अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के चुनाव से जुड़ी कैंब्रिज एनालिटिका नामक की ब्रिटिश कंपनी द्वारा आंकड़ों में हेराफेरी की वजह से फेसबुक की हाल में बड़ी आलोचना हुई थी।

 

4.फेसबुक ने माना- कैम्ब्रिज एनालिटिका के साथ उपयोगकर्ताओं की व्यक्तिगत जानकारी गलत तरीके से साझा हुई :-

Image result for फेसबुक ने माना- कैम्ब्रिज एनालिटिकाफेसबुक ने स्वीकार किया है कि उसके आठ करोड़ 70 लाख उपयोगकर्ताओं की व्यक्तिगत जानकारी ब्रिटेन की कंपनी कैम्ब्रिज एनालिटिका के साथ गलत तरीके से साझा की गई। यह आंकड़ा पहले सार्वजनिक किये गये आंकड़े से काफी अधिक है। फेसबुक के मुख्य तकनीकी अधिकारी माइक श्रोफर ने कहा कि निजी जानकारी हासिल करने पर रोक लगाने के संबंध में फेसबुक के उपयोगकर्ताओं के लिए नये उपाय किये गये हैं। 2016 में अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव के दौरान डोनाल्ड ट्रम्प के प्रचार के लिए काम करने वाली कंपनी द्वारा निजी डाटा चुराने की जानकारी होने के बाद से फेसबुक पर दबाव बना हुआ है। इस बीच, मार्क जकरबर्ग ने सोशल मीडिया कंपनी- फेसबुक की अगुवाई के लिए एक और अवसर देने की मांग की है। पत्रकारों से बातचीत में श्री जकरबर्ग ने एक बार फिर भूल स्वीकार की और कंपनी का नेतृत्व करने के लिए उन्हें एक और मौका देने को कहा।

 

5.रिजर्व बैंक ने रेपो रेट 6 प्रतिशत पर बरकरार रखा :-

Image result for Reserve Bankआम बजट के बाद मौद्रिक नीति की पहली समीक्षा में रिजर्व बैंक की कमेटी ने प्रमुख नीतिगत ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला किया है। इसके साथ ही, केंद्रीय बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने रेपो रेट को 6 प्रतिशत पर बरकरार रखा। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर ऊर्जित पटेल की अगुआई वाली मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने इसकी घोषणा की। छह सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति के अनुसार वृद्धि दर सुधर रही है और उत्पादन का अंतर घट रहा है। रिजर्व बैंक ने 2018-19 की पहली छमाही के लिए मुद्रास्फीति का अनुमान घटाकर 4.7-5.1 प्रतिशत और दूसरी छमाही के लिए 4.4 प्रतिशत किया है। रिजर्व बैंक ने 2018-19 के लिए आर्थिक वृद्धि का अनुमान बढ़ाकर 7.4 प्रतिशत किया है। वर्ष की पहली छमाही में यह 7.3-7.6 और दूसरी छमाही में 7.3-7.6 प्रतिशत के दायरे में रहेगी। वर्ष 2017-18 में इसके 6.6 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया है।

 

6.समय पर ऋण नहीं चुका पाने वाले किसानों के लिए यूपी में ‘एकबारगी चुकता कार्यक्रम’ :-

Image result for For the farmersउत्तर प्रदेश सहकारी ग्रामीण विकास बैंक ने ऋण लेने और उसे समय पर नहीं चुका पाने वाले किसानों के लिए ‘एकबारगी चुकता कार्यक्रम’ की घोषणा की है। बैंक ने घोषणा की है कि जिन किसानों ने 31 मार्च 1997 तक कर्ज लिए हैं उनसे ब्याज नहीं लिया जायेगा।

 

7.आईसीसी टेस्ट क्रिकेट रैंकिंग में विराट कोहली दूसरे स्थान पर :-

Related imageभारतीय कप्तान विराट कोहली ने आईसीसी टेस्ट क्रिकेट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर कब्जा जमा लिया है। चेतेश्वर पुजारा सातवें स्थान पर हैं। भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने पांचवें स्थान पर जबकि रवींद्र जडेजा ऑल राउंडर्स रैंकिंग में दूसरे स्थान पर हैं।

 

8.राष्ट्रमंडल खेलों में वेटलिफ्टर चानू ने भारत को दिलाया दूसरा गोल्ड, देश की झोली में 3 पदक :-

Related imageऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में चल रहे 21वें कॉमनवेल्थ खेलों में भारत का शानदार प्रदर्शन देखने को मिल रहा है। भारत की झोली में दूसरा गोल्ड मेडल आ गया है। भारत की स्टार वेटलिफ्टर संजीता चानू ने 53 किलोग्राम वर्ग में गोल्ड मेडल जीता है। पहले दिन भारत की मीराबाई चानू ने देश को पहला गोल्ड दिलाया था। वहीं पुरुष वर्ग में भारत के गुरुराजा ने सिल्वर मेडल जीता था। वेटलिफ्टर गुरुराजा पुजारी ने 56 किलोग्राम कैटेगरी में 249 किग्रा वजन उठाया था। इसके साथ ही भारत के तीन पदक हो गए हैं।

 

9.हांगकांग  में है नीरव मोदी, सरकार ने किया गिरफ्तारी का अनुरोध :-

Image result for Nirav  Modiपीएनबी लोन घोटाले में वांछित नीरव मोदी हांगकांग में है। विदेश मंत्रालय ने हांगकांग प्रशासन से उसकी अंतरिम गिरफ्तारी का अनुरोध किया है।

विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह ने गुरुवार को राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया, ‘मंत्रालय ने चीनी जनवादी गणराज्य की हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र की सरकार से नीरव दीपक मोदी की अंतरिम गिरफ्तारी का अनुरोध किया है। इस संबंध में 23 मार्च, 2018 को अनुरोध पत्र उन्हें सौंप दिया गया।’ वीके सिंह ने बताया कि भारतीय विदेश मंत्रालय ने पहले ही नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के पासपोर्ट निलंबित कर दिए थे।

 

10.भारत प्रशांत क्षेत्र में संपर्क और सहयोग बढ़ाने पर भारत, जापान और अमरीका में सहमति :-

Image result for जापान और अमरीकाभारत, जापान और अमरीका के बीच नई दिल्ली में नौवीं त्रिपक्षीय बैठक हुई।  इसमें आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचार किया गया। तीनों देशों ने भारत-प्रशांत क्षेत्र में संपर्क बढ़ाने और परस्पर सहयोग करने पर सहमति व्यक्त की। इससे पहले, पिछले वर्ष 18 सितम्बर को न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के अधिवेशन के अवसर पर तीनों देशों के  विदेश मंत्रियों की बैठक हुई थी। अधिकारियों ने अपने-अपने विदेश मंत्रियों से प्राप्त निर्देशों के अनुसार विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के व्यावहारिक उपायों पर विचार किया। विचार-विमर्श में मुख्य रूप से संचार और ढांचागत विकास, परमाणु अप्रसार, आतंकवाद से निपटने और समुद्री सुरक्षा जैसे मुद्दे शामिल किये गये।