जेट एयरवेज ने बेस फेयर को किया कम, घटाईं 30 फीसद तक कीमतें

0
180

CURRENT GK

1.चीन सीमा पर सक्रिय हुई सेना, कुछ ही फीट की दूरी पर आमने-सामने है दोनों देशों के सैनिक :-

भारतीय सेना ने चीन से लगती अपनी पूर्वी सीमा पर आपरेशनल तैयारी बढ़ा दी है। यह जानकारी शुक्रवार को सूत्रों ने दी। चीन ने भारतीय राज्य सिक्किम और भूटान की सीमा से लगते डोकलाम पठार पर सड़क बनाना शुरू किया तभी से दोनों में तनाव बना हुआ है। डोकलाम पर दोनों देश पीछे हटने को तैयार नहीं हैं।

तैनाती के बारे में जानकारी देने वाले सूत्र ने कहा कि उन्हें तनाव की उम्मीद नहीं है। दोनों तरफ के करीब 300 सैनिक कुछ ही फीट की दूरी पर आमने-सामने हैं। परमाणु शक्ति से लैस दोनों पड़ोसियों के बीच टकराव बढ़ने के आसार नहीं हैं, लेकिन नई दिल्ली और सिक्किम में सूत्रों ने बताया कि सतर्कता के लिए सैन्य अलर्ट स्तर को बढ़ा दिया गया है।

 

2.ICICI बैंक का नया प्लान: क्रेडिट कार्ड डिलीवरी से पहले करें शॉपिंग :-

त्योहारी सीजन में आईसीआईसीआई बैंक ने अपने ग्राहकों को शॉपिंग का मौका लेकर आया है। बैंक एक ऐसा क्रेडिट कार्ड शुरू किया है जिसके घर पहुंचने से पहले ही ग्राहक शॉपिंग कर सकते हैं। इस क्रेडिट कार्ड का नाम इंस्टेंट क्रेडिट कार्ड दिया गया है।

जानकारी के अनुसार, बैंक ने मीडिया को जानकारी दी है कि ग्राह ऑनलाइन आवेदन देकर इस क्रेडिट कार्ड को ले सकते हैं।

ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड का नंबर तुरंत दे दिया जाएगा जिससे कि वह ई कॉमर्स वेबसाइटों में मिले रहे ऑन लाइन ऑफर्स का लाभ उठा सकें। इस कार्ड के जदिए ग्राहक तुरंत ही ऑनलाइन शॉपिंग का लाभ ले सकते हैं।

 

3.सांसद अली अनवर JDU से निलंबित, शरद को पार्टी ने 19 को किया तलब :-

जदयू में पार्टी सुप्रीमो नीतीश कुमार के विरोध का झंडा थामे पूर्व अध्यक्ष शरद यादव के खिलाफ पार्टी बड़ी कार्रवाई की तैयारी में है। बताया जाता है कि शुक्रवार को दिल्ली में हुई जदयू की हाई लेवल बैठक में इसपर गहन चर्चा हुई।

इसके बाद पार्टी ने शरद को 19 अगस्त को हो रही राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में अपना पक्ष रखने के लिए शरद को तलब किया है। पार्टी ने राज्यसभा सांसद अली अनवर को भी जदयू संसदीय दल से निलंबित कर दिया है।

 

4.पूर्व विकेटकीपर ब्रैड हैडिन बने आॅस्ट्रेलिया के नए फील्डिंग कोच :-

आॅस्ट्रेलिया टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ब्रैड हैडिन को देश की सेवा करने का मौका मिला है। हैडिन को वर्तमान फील्डिंग कोच ग्रेग ब्लेवेट की जगह टीम टीम का नया कोच बनाया गया है।

वो आॅस्ट्रेलिया के अगले बांग्लादेश टूर से अपनी नई जिम्मेदारी को निभाते नजर आएंगे।

ब्रैड हैडिन ने एडम गिलक्रिस्ट के रिटायर होने के बाद से ही टीम में नियमित विकेटकीपर की भूमिका निभाई है। आॅस्ट्रेलिया के लिए 66 टेस्ट और 126 वनडे खेल चुके हैडिन का कार्यकाल 2019 के आखिर तक खत्म होगा।

 

5.सुंदर पिचाई ने रद की गूगल कर्मचारियों के साथ बैठक :-

गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई ने कर्मचारियों के साथ प्रस्तावित बैठक को रद कर दिया है। कर्मचारियों पर व्यक्तिगत हमले की आशंका को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। पिचाई ने गूगल में महिलाओं के लिए बेहतर माहौल होने की बात फिर दोहराई है।

गूगल में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने की आलोचना करने वाले इंजीनियर जेम्स डेमोर को निकाले जाने के बाद से ही कंपनी चर्चा के केंद्र में है। इस घटना से जुड़े कुछ कर्मचारियों का नाम सार्वजनिक हो गया है।

 

6.जेट एयरवेज ने बेस फेयर को किया कम, घटाईं 30 फीसद तक कीमतें :-

जेट एयरवेज ने आजादी की वर्षगांठ पर विशेष सेल स्कीम के तहत किराये में छूट की पेशकश की है। इसके तहत एयरलाइन ने बिजनेस क्लास के बेस किराये 20 फीसद तक घटा दिए हैं।

कंपनी ने इकोनॉमी क्लास के बेस किराये में 30 फीसद की कटौती का एलान किया है। छह दिनों के विशेष ऑफर के लिए टिकटों की बुकिंग गुरुवार आधी रात से शुरू हो गई है।

जेट एयरवेज ने अपने एक बयान में बताया है कि देश की आजादी की 70वीं वर्षगांठ के अवसर पर विशेष छह दिनों की रियायती टिकट योजना शुरू की गई है।

इसके तहत टिकट की बिक्री 11 अगस्त, 2017 से शुरू हो रही है। इसमें इकोनॉमी क्लास के बेस किराये पर 30 फीसद और प्रीमियम बिजनेस क्लास के किराये पर 20 फीसद की छूट दी जाएगी।

 

7.CM योगी का ऐलान, मदरसों में गाए जाएंगे राष्ट्रीय गीत,होगी वीडियोग्राफी :-

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के सभी मदरसों में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राष्ट्रीय गीतों को गाने का आदेश दिया है।

उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद के रजिस्ट्रार राहुल गुप्ता की ओर से सभी जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को इस संबंध में पत्र भेजा गया है।

पत्र में कहा गया है कि सभी जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी अपने-अपने जिलों में स्थित सभी मदरसों में राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) हर्षोल्लास से मनाएं।

यह सुनिश्चत किया जाए कि इस अवसर पर सुबह 8 बजे झंडारोहण किया जाए और राष्ट्रगान हो।

 

8.दो साल बाद 26 लाख करोड़ का होगा आम बजट, रक्षा क्षेत्र में बढ़ेगा आवंटन :-

विकास दर की रफ्तार में अभी भले ही उछाल नहीं आए लेकिन सरकार व्यय करने में कंजूसी नहीं करेगी। सरकार अर्थव्यवस्था में जान फूंकने के लिए सार्वजनिक व्यय में खासी वृद्धि जारी रखेगी।

वित्त मंत्रालय का अनुमान है कि वित्त वर्ष 2019-20 में सरकार का कुल व्यय यानी आम बजट करीब 26 लाख करोड़ रुपये का हो जाएगा। खास बात यह है कि इस आम बजट में रक्षा क्षेत्र का आवंटन अच्छा खासा होगा क्योंकि अगले दो वर्षो में रक्षा क्षेत्र के पूंजीगत व्यय में करीब 22 प्रतिशत की वृद्धि होगी।

 

9.INDvsSL 3rd TEST: विदेशी जमीन पर क्लीन स्वीप भारत का लक्ष्य :-

तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मैच आज से कैंडी के पल्लेकल इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाने वाला है। तीन मैचों की सीरीज में 2 मैच पहले से जीत गई है।

तीसरा मैच सिर्फ टेस्ट भर नहीं है, बल्कि विदेशी जमीन पर तीन मैचों की टेस्ट सीरीज जीतने का एक बड़ा मौका टीम इंडिया के पास है। 85 साल के टेस्ट इतिहास में इंडिया के पास यह पहला मौका होगा जब वह क्लीन स्वीप करना चाहेगी।