फ्लिपकार्ट को बड़ी फंडिंग: माइक्रोसॉफ्ट, टेंसेंट और ई-बे से जुटाए 140 करोड़ डॉलर

0
241

CURRENT GK

1.जॉर्जिया के साथ वायु सेवा करार पर हस्ताक्षर को मंजूरी :-

(I)केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जॉर्जिया के साथ वायु सेवा करार पर हस्ताक्षर को मंजूरी दे दी।

(II)इससे दोनों देशों के बीच वायु संपर्क स्थापित करने में मदद मिलेगी।

2.प्राइवेट प्रैक्टिस में सख्ती पर इलाहाबाद में डॉक्टर का इस्तीफा :-

(I)सरकारी डॉक्टरों की प्राइवेट प्रैक्टिस को लेकर थोड़ी सख्ती क्या हुई, खुद का नर्सिंगहोम और हॉस्पिटल चलाने वाले चिकित्सकों में खलबली मच गई।

(II)निजी प्रैक्टिस प्रभावित न हो, उसके लिए डाक्टरों ने सरकारी नौकरी छोडऩा शुरू कर दिया है। इसकी शुरुआत मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के न्यूरो सर्जरी विभाग से हुई।

(III)विभाग में प्रोफेसर डॉ. एनएन गोपाल ने व्यक्तिगत समस्याओं का हवाला देते हुए इस्तीफा दे दिया। इधर मेडिकल कॉलेज के आधा दर्जन अन्य डॉक्टर भी नौकरी छोडऩे की तैयारी कर रहे हैं।

(IV)कुछ दिनों पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक कार्यक्रम में सरकारी डॉक्टरों को प्राइवेट प्रैक्टिस न करने की हिदायत दी थी।

 

3.भारत की आर्थिक वृद्धि दर सुधरकर 7.4 प्रतिशत :-

(I)एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने अनुसार भारत की आर्थिक वृद्धि दर 2017-18 में सुधरकर 7.4 प्रतिशत और इससे अगले वित्त वर्ष में और बढ़कर 7.6 प्रतिशत रह सकती है।

 

4.फ्लिपकार्ट को बड़ी फंडिंग: माइक्रोसॉफ्ट, टेंसेंट और ई-बे से जुटाए 140 करोड़ डॉलर :-

 

(I)फ्लिपकार्ट ने सोमवार को बताया कि टेंसेंट, ई-बे और माइक्रोसॉफ्ट ने कंपनी में करीब 1.4 बिलियन डॉलर (1.4 अरब डॉलर) का निवेश किया है।

(II)साथ ही इस फंडिंग में ई-बे का भारतीय कारोबार अब फ्लिकार्ट का हो गया है।

(III) इन तीन आईटी कंपनियों की ओर से की गई नवीनतम फंडिंग के बाद फ्लिपकार्ट की वैल्युएशन 11.6 अरब डॉलर हो गई है।

(IV)साथ ही दिग्गज अमेरिकी आईटी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट फ्लिपकार्ट के साथ रणनीतिक साझेदार के रूप में जुड़ गई है।

(V)इससे पहले फ्लिपकार्ट के पूर्व निवेशकों में टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट, निस्पर्स ग्रुप, एक्सेल पार्टनर्स और डीएसटी ग्लोबल शामिल हैं।

 

5.मलाला यूसुफजई संयुक्त राष्ट्र शांति दूत नियुक्त :-

(I)संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटरस ने नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई को संयुक्त राष्ट्र के शांति दूत के रूप में चुना है, जो कि वैश्विक नागरिकों को संयुक्त राष्ट्र प्रमुख द्वारा दिया गया सर्वोच्च सम्मान है।

(II)संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टेफेन डुजेरिक ने घोषणा की कि वह दुनिया भर में लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने पर ध्यान केन्द्रित करेंगी।

(III)अन्य शांति दूतों में अभिनेता माइकल डगलस और लियोनार्डो डिकैप्रियो, प्राइमेटोलॉजिस्ट जेन गुडॉल और संगीतकार डैनियल बरेनबोइम और यो-यो मा शामिल हैं।

 

6.गेल को नहीं मिला मौका, टी-20 का ये बड़ा रिकॉर्ड बनाने के लिए करना होगा इंतजार :-

(I)रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर के कैरेबियाई बल्लेबाज क्रिस गेल आईपीएल 2017 में सोमवार को इतिहास रचने से चूक गए। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि उन्हें आरसीबी ने किंग्स इलेवन के खिलाफ मैच के लिए प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया।

(II)अब गेल को टी20 क्रिकेट का पहला 10 हजारी बल्लेबाज बनने के लिए इंतजार करना होगा।

(III)गेल को टी20 क्रिकेट में दुनिया का पहला 10 हजारी बल्लेबाज बनने के लिए 25 रनों की दरकार है।

(IV)टी20 क्रिकेट के स्पेशलिस्ट गेल इस मैच से पहले 288 टी20 मैचों में 40.54 की औसत से 9975 रन बना चुके हैं।

 

7.वीरप्पा मोइली ने राष्ट्रपति को अपनी नई पुस्तक की प्रति भेंट की :-

(I)पूर्व केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता एम वीरप्पा मोइली ने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को अपनी पुस्तक ‘द फ्लेमिंग ट्रेसेस ऑफ द्रौपदी’ की पहली प्रति भेंट की।

(II)पुस्तक महाभारत के महान चरित्र द्रौपदी के बारे में बतलाती है।

 

8.रिलायंस पावर ढाका के पास बनाएगा LNG पावर प्लांट, कंपनी ने BPDO के साथ किया करार  :-

(I)रिलायंस पावर ने सोमवार को बांग्लादेश पावर डेवेलपमेंट बोर्ड (बीपीडीपी) के साथ एक एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किया है।

(II)इसके तहत कंपनी एक अरब डॉलर के निवेश के साथ फेज 1 में ढाका के मेघनाघाट में 750 मेगावाट एलएनजी पावर प्रोजेक्ट पर काम करेगी।

(III)कंपनी ने यह जानकारी अपनी ओर से जारी एक बयान में दी है।

(IV)कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक प्रस्तावित इंटिग्रेटिड कंबाइंड साइकल पावर प्रोजेक्ट के इन एग्रीमेंट्स में पावर पर्चेस एग्रीमेंट (पीपीए) और इम्लिमेंटेशन एग्रीमेंट (आईए) शामिल है।

(V)सीआईआई की ओर से आयोजित बिजनेस समिट में बांगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की मौजूदगी में इस करार पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

 

9.राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ने राष्ट्री य संस्थाकगत रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईएआरएफ) रैंकिंग 2017 में शीर्ष रैंकिंग प्राप्त  करने वाले संस्थानों को पुरस्कार प्रदान किए :-

(I)हमारे संस्थानों में ऊंचा रैंक प्राप्त  करने के सभी आवश्यरक गुण हैं- श्री प्रणब मुखर्जी

(II)राष्ट्रपति श्री प्रणव मुखर्जी ने एनआईएआरएफ रैंकिंग 2017 में शीर्ष स्थाइन प्राप्त करने वाले संस्थानों को राष्ट्रणपति भवन में आयोजित एक शानदार समारोह में पुरस्काकर प्रदान किए।

(III)एनआईएआरएफ रैंकिंग का अर्थ है समग्र श्रेणियों में शीर्ष 10 में रहना तथा संकाय वार श्रेणियों- इंजीनियरिंग, प्रबंधन, विश्वविद्यालय, कॉलेज और फार्मेसी में टॉपर्स रहना।

 

10.भारतीय सर्वेक्षण की 250वीं जयंती के अवसर पर डॉ. हर्षवर्धन ने “नक्शेम” पोर्टल की शुरूआत की :-

(I)केंद्रीय विज्ञान, प्रौद्योगिकी एवं पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने भारतीय सर्वेक्षण (एसओआई) की 250वीं जयंती के अवसर पर आज नई दिल्ली में एक नए वेब पोर्टल “नक्शेक” की शुरूआत की।

(II)भारतीय सर्वेक्षण वर्ष 1767 में अपनी स्था पना से ही भूभाग या टोपोग्राफी सहित प्राकृतिक और मानव निर्मित भौगोलिक विशेषताओं वाले टोपोग्राफिक नक्शेव या ओपन सीरीज़ मैप्स (ओएसएन) तैयार कर रहा है, जो राष्ट्रीय मानचित्र नीति-2005 की पुष्टि् में है।

(III)इन ओएमएन मानचित्रों को भारत सरकार के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के अनुरूप आधारयुक्त  उपयोगकर्ता प्रमाणीकरण प्रक्रिया के माध्यम से 1: 50,000 पैमाने पर पीडीएफ प्रारूप में “नक्शेप” वेब पोर्टल से नि:शुल्क0 डाउनलोड के लिए उपलब्ध कराया गया है।