भारतीय रेलवे ने मार्च 2018 तक सभी स्‍टेशनों पर एलईडी लाइट लगाने की योजना बनाई है

0
186

CURRENT GK

1.प्रधानमंत्री मोदी ने ओखी तूफान से प्रभावित केरल, तमिलनाडु और लक्षद्वीप के लिए 325 करोड़ रूपये की सहायता की घोषणा की :-

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने ओखी तूफान से प्रभावित केरल, तमिलनाडु और लक्षद्वीप के लिए तत्‍काल 325 करोड़ रूपये की सहायता की घोषणा की है। इससे पहले तमिलनाडु को 280 करोड़ रूपये और केरल को 76 करोड़ रूपये दिये जा चुके हैं।

केंद्र सरकार पूरी तरह क्षतिग्रस्‍त लगभग चौदह सौ मकानों के पुनर्निर्माण के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सहायता देगी और प्रत्‍येक लाभार्थी को डेढ़ लाख रूपये तक दिए जाएंगे। बीमा कम्‍पनियों को भी ओखी तूफान से प्रभावित लोगों का दावा तेजी से निपटाने को कहा गया है। तूफान में हताहत लोगों के निकटतम परिजन को दो लाख रूपये और गंभीर रूप से घायल प्रत्‍येक व्‍यक्ति को 50 हजार रूपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी।

 

2.चीन और रूस ने अमरीका की नई सुरक्षा रणनीति की आलोचना की :-

चीन और रूस ने अमरीका की नयी राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति की निंदा की है। इस नीति में अमरीका ने चीन और रूस को अमरीकी हितों को चुनौती देने वाले प्रतिद्वंद्वी देश करार दिया है। चीन ने कहा कि अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प की नयी सुरक्षा रणनीति से शीत युद्ध की मानसिकता नजर आती है।

रूस ने कहा कि नयी अमरीकी सुरक्षा बताती है कि अमरीका एकध्रुवीय विश्व के विचार को नहीं छोड़ना चाहता। अमरीकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने सोमवार को नयी सुरक्षा रणनीति घोषित की थी, जिसमें अमरीकी आर्थिक हितों को प्राथमिकता देने और ताकत के जरिये शांति स्थापित करने की बात कही गयी थी।

 

3.भारतीय नौसेना ने श्रीलंका की नौसेना के साथ संयुक्‍त समुद्र विज्ञान सर्वेक्षण का दूसरा चरण सफलतापूर्वक पूरा किया :-

भारतीय नौसेना ने श्रीलंका के दक्षिण-पश्चिमी तट के पास वहां की नौसेना के साथ संयुक्‍त समुद्र विज्ञान सर्वेक्षण का दूसरा चरण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। यह अभ्यास 26 अक्‍टूबर को भारतीय नौसेना के जहाज़ सतलुज के श्रीलंका पहुंचने पर शुरू हुआ था। भारतीय नौसेना ने श्रीलंका के नौसेना प्रमुख को सर्वेक्षण चार्ट सौंपे। दोनों देशों के बीच पहला संयुक्‍त समुद्री सर्वेक्षण 29 मार्च से 11 मई के बीच किया गया था जबकि इसका तीसरा चरण अगले वर्ष किया जाएगा।

 

4.भारतीय नौसेना ने श्रीलंका की नौसेना के साथ संयुक्‍त समुद्र विज्ञान सर्वेक्षण का दूसरा चरण सफलतापूर्वक पूरा किया :-

भारतीय नौसेना ने श्रीलंका के दक्षिण-पश्चिमी तट के पास वहां की नौसेना के साथ संयुक्‍त समुद्र विज्ञान सर्वेक्षण का दूसरा चरण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। यह अभ्यास 26 अक्‍टूबर को भारतीय नौसेना के जहाज़ सतलुज के श्रीलंका पहुंचने पर शुरू हुआ था। भारतीय नौसेना ने श्रीलंका के नौसेना प्रमुख को सर्वेक्षण चार्ट सौंपे। दोनों देशों के बीच पहला संयुक्‍त समुद्री सर्वेक्षण 29 मार्च से 11 मई के बीच किया गया था जबकि इसका तीसरा चरण अगले वर्ष किया जाएगा।

 

5.निर्वाचन आयोग ने तमिलनाडु की पूर्व मुख्‍यमंत्री जयललिता के एक वीडियो के प्रसारण और प्रकाशन पर रोक लगाने को कहा :-

तमिलनाडु में आर के नगर विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी ने चेन्‍नई के एक अस्‍पताल में तमिलनाडु की पूर्व मुख्‍यमंत्री जे जयललिता के एक वीडियो के टेलीविजन चैनलों पर प्रसारण और समाचार पत्रों से प्रकाशित करने पर रोक लगाने को कहा है। इस निर्वाचन क्षेत्र में कल उप चुनाव कराए जाएंगे।

एक विज्ञप्ति में अधिकारी ने बताया कि यह वीडियो प्रत्‍यक्ष या अप्रत्‍यक्ष रूप से चुनाव पर असर डाल सकता है। उन्‍होंने बताया कि यह प्रसारण जन प्रतिनिधितत्‍व कानून 1951 के प्रावधानों का उल्‍लंघन है जिसमें मतदान से 48 घंटे पहले टेलीविजन पर किसी भी चुनाव संबंधी सामग्री के प्रसारण पर रोक है।

तमिलनाडु में सत्‍तारूढ़ ऑल इंडिया अन्‍ना डी एम के ने दिवंगत जे जयललिता के अस्‍पताल के एक कथित वीडियो के प्रसारण के लिए ससिकला परिवार की कड़ी आलोचना की है। पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और मत्‍स्‍य मंत्री डी जयकुमार ने कहा कि यह षडयंत्र है और कल होने वाले उप चुनाव को देखते हुए यह एक निंदनीय कार्रवाई है।

 

6.प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद् की तीसरी बैठक नई दिल्‍ली में संपन्‍न :-

प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद् की तीसरी बैठक नई दिल्‍ली में नीति आयोग भवन में संपन्‍न हुई। परिषद् के अध्‍यक्ष डॉ विवेक देबराय, और सदस्‍य रतन पी. वॉटल, सुरजीत भल्‍ला, रथिन रॉय, आशिमा गोयल और डॉ शमिका रवि बैठक में मौजूद रहें।

पिछले महीने परिषद की दूसरी बैठक में कौशल विकास, रोजगार सृजन और चिकित्‍सा तथा शिक्षा के क्षेत्र में निवेश के स्रोत बढ़ाने के अलावा आधारभूत वित्‍त को बढ़ाने पर भी चर्चा की गई थी। बैठक में पांचवें वित्‍त आयोग के खाके को तैयार करने के लिए सिफारिशें तैयार करने पर भी विचार किया गया।

 

7.भारतीय रेलवे ने मार्च 2018 तक सभी स्‍टेशनों पर एलईडी लाइट लगाने की योजना बनाई है :-

भारतीय रेलवे ने बिजली की खपत कम करने के पर्यावरण अनुकूल उपाय के तहत अगले वर्ष मार्च तक सभी रेलवे स्‍टेशनों पर एलईडी लाइट लगाने की योजना बनाई है। इस बड़ी पहल से रेलवे की गैर-कर्षण उपयोग में कुल 10 प्रतिशत ऊर्जा की बचत होगी। साथ ही सालाना करीब दो हजार चार सौ लाख यूनिट की बिजली और एक सौ अस्सी करोड़ रुपये की बचत होगी।

इस साल नवम्बर तक देश के पैतीस सौ रेलवे स्टेशनों को शत-प्रतिशत एलईडी लाइटिंग से रौशन किया जा चुका है। इस दौरान करीब बीस लाख ऐसी लाईटें लगाई गई। रेलवे का लक्ष्य सभी कोच और ईएमयू में एलईडी लाइट लगाने का है।

 

8.वर्ष 2017 अब तक के तीन सबसे गर्म वर्षों में से एक: संयुक्त राष्ट्र :-

मौसम विज्ञान के लिए संयुक्त राष्ट्र की विशिष्ट एजेंसी विश्व मौसम विज्ञान संस्थान (डब्ल्यूएमओ) के मुताबिक वैश्विक रिकॉर्ड के लिहाज से वर्ष 2017 अब तक के तीन सबसे गर्म वर्षों में से एक हो सकता है।

वर्ष 2017 के लिए सम्मिलित तापमान रैंकिंग के लिए डब्ल्यूएमओ अमेरिका के नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (एनओएए), नासा की गोडार्ड इंस्टीट्यूट फॉर स्पेस स्टडीज (जीआईएसएस) और ब्रिटेन के क्लाइमेटिक रिसर्च यूनिट एवं मेट ऑफिस हेडली सेंटर के आंकड़ों का मिलान करेगा। (स्रोत-भाषा)

 

9.ग्रीस की संसद ने वर्ष 2018 के बजट को मंज़ूरी दी :-

ग्रीस की संसद ने वर्ष 2018 के बजट को मंज़ूरी दे दी है। सरकार ने इसे देश के कई अरब यूरो के बेलआउट पैकेज के तहत अंतिम बजट करार दिया है। प्रधानमंत्री अलैक्सिस सिप्रास ने सदन को बताया कि देश कठिन समय को पीछे छोड़ चुका है जिसे अब कोई भी याद नहीं करना चाहता। उन्होंने कहा कि सरकार ने सरकारी राजस्‍व के संचालन में विश्वसनीयता फिर हासिल कर ली है।

 

10.प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत 30 करोड़ से भी अधिक खाते खोले गए :-

06 दिसंबर, 2017 तक प्रधानमंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई) के तहत कुल मिलाकर 30.71 करोड़ खाते खोले गए हैं, जिनमें से 18.05 करोड़ खाते ग्रामीण/अर्द्ध-शहरी क्षेत्रों में खोले गए हैं।

विभिन्‍न बैंक अपनी-अपनी शाखाओं में उन व्‍यक्तियों के पीएमजेडीवाई खाते खोल रहे हैं, जो बैंकिंग सुविधाओं से वंचित हैं। पीएमजेडीवाई खाते खोलने की सुविधा प्राप्‍त बैंक मित्रों को इस कार्य के लिए तैनात किया गया है। बैंक मित्र 1000-1500 परिवारों वाले उन उप-सेवा क्षेत्रों (एसएसए) में खाते पहले से खोल रहे हैं, जिन्‍हें अब तक कवर नहीं किया जा सका है। पीएमजेडीवाई खातों की राज्‍य/केन्‍द्र शासित प्रदेशवार संख्‍या तालिका-1 में दी गई है।

राजस्‍व विभाग ने यह जानकारी दी है कि 08 नवम्‍बर, 2016 से लेकर 30 दिसंबर, 2016 तक की अवधि के दौरान 3,74,14,844 पीएमजेडीवाई खातों में 42,187 करोड़ रुपये जमा कराए गए थे। राजस्‍व विभाग को इस बारे में जानकारी 187 रिपोर्टिंग निकायों ने दी है।