मोदी वाराणसी को देंगे अरबों रुपए के ‘उपहार’

0
200

CURREN GK

1.मोदी वाराणसी को देंगे अरबों रुपए के ‘उपहार’  :-

नवरात्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शुक्रवार से अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में शुरू हो रहे दो दिवसीय दौरे की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। प्रधानमं त्री के दो दिवसीय कार्यक्रमों के दौरान प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहेंगे।

अधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि प्रधानमंत्री के दौरों के दौरान 800 करोड़ रुपए से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं के उद्घाटन एवं शिलान्यास के अलावा उनकी सुरक्षा से जुड़े तमाम इंतजाम पूरे कर लिए गए हैं।

 

2.योगी आदित्यनाथ ने दिया इस्तीफा  :-

उत्तरप्रदेश  के मुख्यमंत्री  योगी आदित्यनाथ  और उपमुख्यमंत्री केशवप्रसाद मौर्य ने लोकसभा की सदस्यता से गुरुवार को  त्यागपत्र  दे दिया

दोनों नेताओं ने यहां पूर्वाह्न लोकसभा सचिवालय में सचिव डॉ. डी. भल्ला को त्यागपत्र सौंपे। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार इससे पहले योगी आदित्यनाथ ने इंदौर में मौजूद लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन से फोन पर बात की। महाजन ने उन्हें शुभकामनाएं देते हुए कहा कि अब वे संसद के  सदस्य नहीं रहेंगे, इसका उन्हें दु:ख रहेगा लेकिन बड़े राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर बड़ी जिम्मेदारी संभाल रहे हैं।

 

3.रेलकर्मियों के लिए खुशखबरी, 12 लाख को होगा फायदा  :-

सरकार ने रेलकर्मियों को इस साल त्योहार के मौके पर 78 दिन के वेतन के बराबर उत्पादकता आधारित  बोनस  देने का फैसला किया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बुधवार को यहां हुई बैठक में यह फैसला किया गया

बैठक के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने एक संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी।

रेलवे के वित्तीय संकट के बावजूद इस साल भी रेलकर्मियों को 78 दिन का बोनस दिए जाने की घोषणा की गई है

जिसका लाभ 12.58 लाख रेलकर्मियों को मिलेगा।

 

4.भारत की स्वतंत्रता के 70 वर्ष पर ‘नमस्ते जिनीवा’ कार्यक्रम  :-

भारत की स्वतंत्रता के 70 वर्ष पूरे होने के अवसर पर जिनीवा स्थित भारत के स्थायी मिशन ने दुनिया के सामने देश की समृद्ध सांस्कृतिक परंपरा और धरोहर को प्रदर्शित करने के लिए ‘नमस्ते जिनीवा’  कार्यक्रम का आयोजन किया है।

विदेश मंत्रालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस कार्यक्रम का आयोजन 23 सितंबर को किया जाएगा और जिनीवा स्थित भारत का स्थायी मिशन विश्व बौद्धिक संपदा संगठन के सहयोग से कर रहा है।

इसमें भारतीय शस्त्रीय नृत्य और संगीत कार्यक्रमों के अलावा छात्रों द्वारा विज्ञान परियोजनाओं का प्रदर्शन किया जाएगा। इसके साथ ही एक फोटो प्रदर्शनी लगाई जाएगी और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए  जाएंगे।

 

5.हाईस्कूल का छात्र, गवर्नर पद का दावेदार  :-

अमेरिका के कन्सास राज्य में  गवर्नर पद के लिए शानी मिशन नॉर्थ के छात्र  टाइलर रुजिख इस सप्ताह रिपब्लिकन पार्टी की दावेदारी के लिए प्रचार अभियान शुरु कर दिया है। उल्लेखनीय है कि वे गवर्नर पद की दावेदारी करने वाले दूसरे हाईस्कूल छात्र हैं और कन्सास में गवर्नर बनने के लिए किसी न्यूनतम उम्र की पात्रता का प्रावधान नहीं है।

 

6.विश्‍व के 85 करोड़ 30 लाख लोग भुखमरी के शिकार  :-

दुनिया में 85 करोड़ 30 लाख लोग भुखमरी का शिकार हैं। जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभावों और हिंसक संघर्षों के कारण पिछले एक दशक  में पहली बार इस साल वैश्विक स्तर पर भुखमरी में 11 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज हुई है।

 

7.सोनिया गांधी ने पीएम को लिखा पत्र, कहा- इस मुद्दे पर मिलेगा कांग्रेस का समर्थन :-

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है। सोनिया ने अपने पत्र में कहा है कि आपके पास बहुमत है महिला आरक्षण बिल को लोकसभा में लाइए। कांग्रेस बिल का समर्थन करेगी।

20 सितंबर को लिखे पत्र में कांग्रेस अध्यक्ष ने प्रधानमंत्री से कहा है कि महिला आरक्षण बिल राज्यसभा में पास हो चुका है। लोकसभा में बहुमत भाजपा के पास है।

 

8.भारत समेत जी-4 देशों ने की सुरक्षा परिषद में शीघ्र सुधार की अपील:-

भारत समेत जी-4 देशों ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में शीघ्र सुधार और इसके स्थायी और अस्थायी सदस्यों की संख्या में विस्तार की अपील की है। जी-4 ने कहा कि इस ताकतवर वैश्विक संस्था को ज्यादा प्रभावी बनाने के लिए इस तरह के सुधार की आवश्यकता है। भारत लंबे समय से सुरक्षा परिषद के स्थायी और अस्थायी सदस्यों की संख्या में विस्तार की मांग करता रहा है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा से इतर जी-4 देशों (भारत, ब्राजील, जर्मनी और जापान) के विदेश मंत्रियों की बुधवार को यहां बैठक हुई। इसके बाद एक संयुक्त बयान जारी किया गया। बैठक में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, ब्राजील के विदेश मामलों के मंत्री एलोयसिओ नून्स, जर्मन विदेश मंत्री सिग्मर ग्रेब्रियल और जापानी विदेश मंत्री तार्प कोनो ने हिस्सा लिया।

संयुक्त बयान में कहा गया, ‘संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों की संख्या 1945 में 51 से बढ़कर अब 193 हो गई है। मौजूदा परिषद की संरचना बदली वैश्विक वास्तविकता को नहीं दर्शाती है। परिषद को मौजूदा दौर की जटिल चुनौतियों का सामना करने के लिए आज की दुनिया को दर्शाने की जरूरत है।’