लगातार चौथी बार जर्मनी की चांसलर बनने जा रही हैं एंजेला मर्केल :-

0
168

CURRENT GK

1.सरकार देश स्तर पर मुद्रा प्रचार अभियान (मुद्रा प्रमोशन कैंपेन) का शुभारम्भ करेगी; इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रमों में केंद्रीय मंत्री भाग लेंगे :-

वित्त मंत्रालय का वित्तीय सेवा विभाग देश के विभिन्न क्षेत्रों में 27 सितम्बर से लेकर 17 अक्टुबर, 2017 तक मुद्रा प्रचार अभियान का शुभारम्भ करेगा। अभियान की शुरूआत 27 सितम्बर, 2017 को उत्तर प्रदेश के वाराणसी से होगी जहाँ रेल और कोयला मंत्री श्री पीयूष गोयल इस अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

 

2.श्री गडकरी 3 अक्तूबर, 2017 को आंध्र प्रदेश में 4,468 करोड़ रुपये लागत की राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन/शिलान्यास करेंगे :-

सड़क परिवहन और राजमार्ग, शिपिंग तथा जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्री श्री नितिन गडकरी 3 अक्तूबर, 2017 को आंध्र प्रदेश में 1928.46 करोड़ रुपये लागत की राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्धाटन और 2539.08 करोड़ रुपये लागत की परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।

इसके अतिरिक्त वे कृष्णा नदी के मुक्त्याला से विजयवाड़ा खंड (राष्ट्रीय जलमार्ग-4) को विकसित करने की परियोजना की आधारशिला भी रखेंगे। श्री गडकरी 3 अक्तूबर, 2017 को विजयवाड़ा का दौरा करेंगे।

 

3.इराकी कुर्दिस्तान को एक अलग देश बनाने के लिए विवादास्पद जनमत संग्रह जारी :-

क्षेत्रीय विरोध के बावजूद इराकी कुर्दिस्तान को एक अलग देश बनाने के लिए विवादास्पद जनमत संग्रह चल रहा है। मतदान में लगभग पचास लाख लोगों के वोट देने की संभावना है।

कुर्दिस्तान के इराक से अलग हटने के फैसले पर यह जनमत संग्रह अपने आप में ऐतिहासिक है लेकिन बाध्यकारी नहीं है। इससे कुर्द लोगों की भावनाओं का पता चलता है और इराकी सरकार के साथ संवाद के लिए कुर्द नेताओं को इससे सुविधा मिलने की संभावना है।

इस बीच, तुर्की ने कहा है कि वह जनमत संग्रह को मान्यता नहीं देगा। उसने चेतावनी दी है कि अगर उसकी राष्ट्रीय सुरक्षा को आज के जनमत संग्रह से कोई खतरा पैदा होगा तो वह अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत सभी उपाय करेगा।

ईरान ने इराक के स्वायत्त कुर्द क्षेत्र को आने-जाने वाली सभी उडानों को रोक दिया है। टेलीविजन पर एक संबोधन में इराक के प्रधानमंत्री हैदर अल आबदी ने कहा कि जनमत संग्रह असंवैधानिक है।

 

4.चेन्नई में शुरू हो रही है 57वीं राष्ट्रीय ओपन एथलेटिक्स चैम्पियनशिप :-

चेन्नई स्थित जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में 57वीं राष्ट्रीय ओपन एथलेटिक्स चैम्पियनशिप शुरू हो रही है।

चार दिन की इस प्रतियोगिता में विभिन्न राज्यों, विभागों और सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमों के एक हजार से अधिक खिलाड़ी भाग ले रहे हैं।

 

5.एशियाई इंडोर खेल में पहलवान बजरंग ने जीता स्वर्ण :-

भारतीय पहलवान बजरंग ने पांचवें एशियाई इंडोर और मार्शल आर्ट खेलों के नौंवे दिन स्वर्ण पदक जीता। इसके साथ ही भारत की झोली में चार पदक आए।

पहलवान बजरंग ने फ्रीस्टाइल में पुरुषों के 65 किलोग्राम वर्ग में जापान के दाइची तक्तानी को मात दी। दो महिला पहलवानों शीतल तोमर और नवजोत कौर ने कांस्य पदक जीते। फ्रीस्टाइल में शीतल ने 48 किलोग्राम वर्ग और नवजोत ने 69 किलोग्राम वर्ग में कांस्य जीता।

 

6.स्लोवेनिया ओपन जूनियर और कैडेट ओपन प्रतियोगिता में भारतीय जोड़ी ने जीता स्वर्ण :-

स्लोवेनिया ओपन जूनियर और कैडेट ओपन टेबल टेनिस प्रतियोगिता में मानव ठक्कर और मानुष शाह की भारतीय जोड़ी ने डबल्स में स्वर्ण पदक जीत लिया है।

उन्होंने स्लोवेनिया के ओटोसेस में चीनी ताइपे की फेंग आई-सिन और ताइ मिंग-वेई की जोड़ी को पराजित किया।

 

7.विशाखापत्तनम बंदरगाह की क्षमता बढ़ाने के लिए 830 करोड़ रुपए का निवेश :-

विशाखापत्तनम बंदरगाह पर लौह अयस्क माल को संभालने (चढ़ाना-उतारना) की क्षमता बढ़ाकर 2.3 करोड़ टन करने का काम पूरा होने के करीब है।

इस पर 830 करोड़ रुपए का निवेश किया गया है। परियोजना पूरी होने के बाद बंदरगाह की दैनिक क्षमता 70 हजार टन से बढकर 1.2 लाख टन हो जाएगी। बंदरगाह की माल संभालने की कुल क्षमता 1.25 करोड़ टन सालाना से बढ़ाकर 2.3 करोड़ टन करने का काम पूरा होने वाला है।

 

8.लगातार चौथी बार जर्मनी की चांसलर बनने जा रही हैं एंजेला मर्केल :-

एंजेला मर्केल लगातार चौथी बार जर्मनी की चांसलर बनने जा रही हैं। चुनाव बाद सर्वेक्षण के अनुसार सुश्री मर्केल की पार्टी क्रिश्चयन यूनियन- सीडीयू-सीएसयू ने लगभग 33 प्रतिशत वोट हासिल किए हैं।

दक्षिणपंथी पार्टी- ऑल्टरनेटिव फॉर जर्मनी-एएफडी का संसद में पहली बार प्रवेश होने का अनुमान लगाया गया है। इस्लाम विरोधी और प्रवासियों का विरोध कर रही एएफडी को लगभग 13 प्रतिशत मिले हैं। एएफडी देश की तीसरी सबसे बड़ी पार्टी बन गई है।

 

9.अगरतला के साधुटिल्ला में नये भूमिगत जल शोधन संयंत्र ने काम करना शुरू किया :-

त्रिपुरा में अगरतला के दक्षिणी हिस्से साधुटिल्ला में राज्य शहरी विकास विभाग के नये भूमिगत जल शोधन संयंत्र ने काम करना शुरू कर दिया है।

शुरूआत में पाइपलाइन के जरिए 565 घरों को स्वच्छ पेयजल मुहैया कराया जाएगा। इस संयंत्र की विशेषता है कि यह पानी की गंदगी को कम से कम करते हुए उसके लौह तत्व को भी निर्धारित मानक से कम करेगा। संयंत्र में गंदे पानी को दोबारा उपयोग में लाने तथा वर्षा जल के संचयन की भी व्यवस्था है।

इस संयंत्र की क्षमता चालीस लाख अस्सी हजार लीटर प्रति दिन है और यह तेरह गांवों के घरों, स्कूलों, बाजारों और संस्थाओं में ढाई हजार कनेक्शन के जरिए पीने के पानी की आपूर्ति करेगा। राज्य शहरी विकास विभाग के अनुसार इस संयंत्र के निर्माण की कुल लागत चार करोड़ निन्यानवे लाख है जिसमें सत्तर प्रतिशत अंशदान एशियन डेवलपमेंट बैंक तथा तीस प्रतिशत केन्द्र सरकार का है।