हज यात्री अब देश में कई हवाई अड्डों से हज के लिए विमान पकड़ सकेंगे

0
163

1.यूनान से ड्रा खेलकर क्रोएशिया ने विश्व कप के लिये क्वालीफाई किया :-

क्रोएशिया ने यूनान को गोलरहित ड्रा पर रोककर 4.1 की औसत से मिली जीत के आधार पर 2018 विश्व कप फुटबाल के लिये क्वालीफाई कर लिया। क्रोएशिया का यह पांचवां विश्व कप होगा जो 2010 में क्वालीफाई करने में नाकाम रहा था। कोच ज्लाटको डालिच ने कहा, ‘‘पिछला मैच अच्छा था लेकिन यह कठिन मैच रहा। यदि पहले चरण में एक गोल से जीत मिली होती तो हमारे लिये बहुत मुश्किल हो जाती।’’

 

2.सरकार ने भारतनेट के दूसरे चरण की शुरुआत के लिए राज्‍यों के साथ समझौता ज्ञापन को मूर्त रूप दिया :-

दूरसंचार विभाग ने भारतनेट के दूसरे चरण के कार्यान्‍वयन के लिए राज्‍यों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किेये। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस चरण के अंतर्गत देश की बाकी डेढ़ लाख ग्राम पंचायतों में ब्रॉडबैंड कनैक्‍शन दे दिये जाएंगे।

दूरसंचार विभाग ने भारत नैट के पहले चरण में देश के कई राज्‍यों की एक लाख से अधिक ग्राम पंचायतों में ऑप्टिकल फाइबर कनैक्‍टिविटी उपलब्‍ध कराई है।

अगले महीने तक सभी एक लाख ग्राम पंचायतों में भारत नैट ढ़ाचा काम करना शुरू कर देगा। वर्तमान में नब्‍बे हजार से अधिक पंचायतों में कार्य हो चुका है और अस्‍सी हजार ग्राम पंचायतों में भी सेवाएं जल्‍द शुरू होंगी।

 

3.हज यात्री अब देश में कई हवाई अड्डों से हज के लिए विमान पकड़ सकेंगे :-

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा है कि हज यात्री अब देश में अनेक हवाई अड्डों से सऊदी अरब के लिए उड़ान भर सकेंगे। यह सुविधा 15 नवम्बर से लागू हो जाएगी। श्री नकवी ने कहा कि यह सुविधा हज यात्रियों के लिए किफायती सिद्ध होगी, क्योंकि मुम्बई, दिल्ली और कोलकाता जैसे हवाई अड्डों की तुलना में औरंगाबाद, इंदौर और श्रीनगर देश के अन्य स्थानों जैसे टियर 2 शहरों से कम किराया लगेगा।

 

4.आसियान उद्घाटन समारोह :-

आसियान शिखर सम्मेलन के लिए जुटे विभिन्न देशों के नेताओं ने उद्घाटन समारोह में रामायण कथा पर आधारित मन मोहक नृत्य-नाटिका का भरपूर आनंद उठाया। फिलीपीन के मनीला में आज से दो दिवसीय आसियान शिखर सम्मेलन शुरू हुआ है जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे सहित सभी 10 सदस्य देशों के नेता भाग ले रहे हैं। भव्य उद्घाटन समारोह में संगीतमय रामायण के मंचन ने भारत तथा कुछ अन्य सदस्य देशों के साथ फिलीपीन के सांस्कृतिक जुड़ाव को बेहद सुन्दरता से पेश किया।

 

5.करीबी रक्षा सहयोग के लिए महत्वपूर्ण समझौते पर हस्ताक्षर करेगा यूरोपीय संघ :-

यूरोपीय संघ आज 20 से अधिक देशों के साथ करीबी रक्षा संबंध की दिशा में कदम उठाते हुए एक ऐतिहासिक समझौते पर हस्ताक्षर करेगा, जिसका लक्ष्य ब्रेक्जिट और क्रीमिया के प्रति रूस के रूख के बाद आपसी सहयोग बढ़ाना होगा। सैन्य संबंध गहरे करने के ऐसे प्रयास दशकों से किये जा रहे थे, लेकिन ब्रिटेन के लगातार विरोध के कारण यह कभी सफल नहीं हो सका।

 

6.एयर इंडिया को बैंक ऑफ इंडिया से मिला 1,500 करोड़ रुपये का ऋण :-

कर्ज में दबी सार्वजनिक विमानन कंपनी एयर इंडिया को बैंक ऑफ इंडिया से रोजमर्रा के काम काज के लिए 1,500 करोड़ रुपये का ऋण मिला है। यह ऋण कार्यगत पूंजी की तत्काल जरूरतों की पूर्ति के लिए निविदा निकाले जाने के महीने भर के भीतर मिला है। विमानन कंपनी से जुड़े एक सूत्र ने इसकी जानकारी दी। हालिया कुछ महीनों में यह दूसरा मौका है जब एयर इंडिया को किसी सार्वजनिक बैंक से ऋण मिला है।

इससे पहले उसे पंजाब नेशनल बैंक और इंडसइंड बैंक से 3,250 करोड़ रुपये के अल्पकालिक ऋण मिले थे। सूत्रों ने बताया कि वे कर्ज भी तत्काल पूंजीगत जरूरतों की पूर्ति के लिए ही लिये गये थे। इस संबंध में बैंक ऑफ इंडिया से पूछे गये सवाल का अब तक जवाब नहीं आया है। उल्लेखनीय है कि सरकार एयर इंडिया का विनिवेश करने वाली है।

 

7.लिएंडर पेस और पूरव राजा ने नोक्‍सविले चैलेंजर टेनिस टूर्नामेंट का पुरूष डबल्‍स खिताब जीता :-

लिएंडर पेस और पूरव राजा ने अमरीका में नोक्‍सविले चैलेंजर टेनिस टूर्नामेंट का पुरूष डबल्‍स खिताब जीत लिया है। पेस और राजा की जोड़ी ने अपना पहला खिताब इस वर्ष अगस्‍त में जीता था।

 

8.पीसीबी व वेस्टइंडीज बोर्ड के बीच पांच साल का क़रार :-

पाकिस्तान और वेस्टइंडीज ने करार पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसके तहत दोनों टीमें अगले पांच साल तक हर साल पाकिस्तान और अमेरिका में टी20 सीरीज खेलेंगी। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के चेयरमैन नजम सेठी ने शनिवार को लाहौर में इस करार का एलान किया। उन्होंने कहा, ‘पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच सीरीज को लेकर काफी आशंकाएं हैं। अब मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि दोनों टीमें अगले पांच साल तक हर साल टी-20 सीरीज खेलेंगी। पाकिस्तान और अमेरिका में होने वाली इस सीरीज की जगह और समय उपलब्धता के अनुसार बाद में तय किया जाएगा।’

 

9.शशिकला के ठिकानों पर आयकर विभाग की रेड, 1430 करोड़ की कर चोरी का खुलासा :-

अन्नाद्रमुक नेता वीके शशिकला व उनके सहयोगियों के ठिकानों पर की गई आयकर विभाग की रेड में पता चला कुल 1430 करोड़ रुपये के कर की चोरी की गई। टीम ने सात करोड़ रुपये कैश व पांच करोड़ रुपये आभूषण भी छापे के दौरान जब्त किए थे।

नौ नवंबर से शशिकला व दिनाकरन से जुड़े 187 ठिकानों पर कार्रवाई शुरू की गई थी। पहले दिन से ही महकमे की दर्जन भर टीमों ने देश भर में अलग-अलग जगहों पर छापा मारा। बेंगलुरु, हैदराबाद, दिल्ली के साथ पुडुचेरी में दिनाकरन के फार्म हाउस को टीमों ने खंगाला। 

 

10.इंडियन बैंकिंग की ग्रोथ का नया इंजन बनेगा एमएसएमई सेक्टर: रिपोर्ट:-

भारतीय बैंक ग्रोथ के लिए काफी हद तक बड़े कार्पोरेट्स क्रेडिट पर निर्भर रहते हैं, लेकिन अब इसका दायरा भी सिमट रहा है और आने वाले समय में यह और सीमित हो जाएगा। ऐसे में कर्जदाताओं (बैंकों) को छोटे व्यवसाय के साथ विकास करना होगा। यह जानकारी एक रिपोर्ट के जरिए सामने आई है।

बीसीजी फिक्की रिपोर्ट के मुताबिक, “जब बात प्रगति की आएगी तो एमएसएमई बैंकों के लिए प्रमुख विकास-चालक होंगे, इसके लिए अर्थव्यवस्था के औपचारिकरण को धन्यवाद दिया जाना चाहिए।

जब खुदरा क्षेत्र अपनी पकड़ खोएगा और मौजूदा स्तर पर स्थिर रहेगा तो कॉरपोरेट लोन फ्रंट पर बड़े संकट की उम्मीद है।” बीसीजी इंडिया के डायरेक्टर और सीनियर पार्टनर सौरभ त्रिपाठी जिन्होंने रिपोर्ट तैयार की है के मुताबिक बड़े और मध्य वर्ग के कार्पोरेट्स जो कि बैंकों के लेंडिंग रेवेन्यू में 39 फीसद की हिस्सेदारी रखते हैं वो साल 2022 तक 27 फीसद के आंकड़े पर आ जाएंगे।