आईसीएफ ने एलएचबी वातानुकुलित कोचों को नया रूप दिया 

0
150

1.महाथीर महोम्‍मद ने मलेशिया के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली :-

मलेशिया के वयोवृद्ध नेता डॉ. महाथीर मोहम्‍मद ने गुरुवार को एक बार फिर प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की। इस चुनाव में महाथीर मोहम्‍मद के गठनबंधन पकातन हरापन को वहां की संसद की कुल दो सौ 22 में से एक सौ 13 सीटें मिलीं। उनके गठबंधन ने प्रधानमंत्री नजीब रज़ाक के नेतृत्‍व वाले सत्‍तारूढ़ गठबंधन नेशनल कोअलीशन को हराया।

प्रधानमंत्री नज़ीब रज़ाक के एक भ्रष्‍टाचार घोटाले में फंसने के बाद राजनीति से संन्‍यास ले चुके डॉ. महाथीर मोहम्‍मद करीब दो दशक के अंतराल के बाद बड़े नाटकीय तरीके से फिर से सत्‍ता में आए हैं। डॉक्‍टर महाथिर 92 वर्ष में फिर से सत्‍ता की बागडोर संभालने वाले दुनिया के सबसे बुजुर्ग प्रधानमंत्री होंगे।

2.विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने म्यामां के राष्ट्रपति यू-विन-मिंट से मुलाकात की :-

विदेशमंत्री सुषमा स्‍वराज ने गुरुवार को म्‍यामां के नेपिडॉ में राष्‍ट्रपति यू विन मिंट से मुलाकात की। श्रीमती स्‍वराज द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर विचार विमर्श के लिए म्‍यामां की दो दिन की यात्रा पर हैं। भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने कहा कि यात्रा के दौरान सात समझौतों पर हस्‍ताक्षर होंगे। भारत के पड़ोसी देश म्‍यामां की एक हजार छह सौ चालीस किलोमीटर सीमा पूर्वोत्‍तर राज्‍यों से लगती है।

3.कर्नाटक विधान सभा के 154 – राजाराजेश्वरी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र का साधारण चुनाव 2018 स्थगित : भारत निर्वाचन आयोग :-

भारत निर्वाचन आयोग ने संविधान की धारा 324 के अंतर्गत प्रदत्त शक्तियों तथा सामान्य उपधारा अधिनियम, 1857 के अनुच्छेद 21 के साथ पठित जन प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 के अनुच्छेद 30 और 153 के अंतर्गत प्रदत्त शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए निर्देश दिया है कि कर्नाटक में 154- राजाराजेश्वरी नगर विधानसभा क्षेत्र में 12 मई, 2018 को होने वाला चुनाव फिलहाल स्थगित रहेगा।

इस संदर्भ में आयोग ने आगे निर्देश दिया है कि इस विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में मतदान अब 28 मई, 2018 (सोमवार) को होगा और इस निर्वाचन क्षेत्र के वोटों की गिनती 31 मई, 2018 (गुरुवार) को की जाएगी।

4.आईसीएफ ने एलएचबी वातानुकुलित कोचों को नया रूप दिया :-

रेल कोच डिजाइन नवाचार योजना के हिस्से के रूप में रेल मंत्रालय के अंतर्गत उत्पादन इकाई इट्रेग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) ने एलएसीसीएन (एलएचबी 3 टियर एसी) कोच में लंबवत स्तंभों पर अतिरिक्त शीशे लगाकर अखंडित खिड़की की व्यवस्था की है। इससे वातानुकुलित कोच सौंदर्य की दृष्टि से मनोहारी और बाहर से भी देखने में सुंदर लगेंगे। चरण बद्ध तरीके से सभी वातानुकुलित यानों में अखंडित खिड़की का प्रावधान किया जाएगा।

5.गरीब रथ में भी होगी अब पैंट्री, राजधानी- दूरंतो समेत 64 ट्रेनों में लागू होगा नया स्मार्ट मेनू :-

गरीब रथ ट्रेनों में भी अब पैंट्री होगी। खानपान को बेहतर बनाने की शुरुआत गरीब रथ से होगी। राजधानी और दूरंतो ट्रेनों में स्मार्ट मेनू भी लागू किया जाएगा। धीरे-धीरे इस व्यवस्था को अन्य ट्रेनों में भी लागू किया जाएगा।

मिनी पेंट्री यात्री ट्रेन के किसी डिब्बे का वह छोटा स्थान होता है जहां खाने को संग्रहीत करने, गर्म करने और वितरण के लिए तैयार करने के इंतजाम किए जाते हैं। अभी केवल शताब्दी ट्रेनों में इस तरह की व्यवस्था देखने को मिलती है। परंतु जुलाई से गरीब रथ ट्रेनों इसे लागू किया जाएगा। बाद में ऐसी सभी मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों में मिनी पेंट्री देखने को मिलेगी जिनमें पेंट्री कार का प्रावधान नहीं है। अभी आइआरसीटीसी द्वारा 334 मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों में कैटरिंग प्रदान की जाती है, जिनमें 26 ट्रेनों में पेंट्री कार की व्यवस्था है।

6.बटलर के आगे बेबस हुए धौनी, राजस्थान ने चेन्नई को 4 विकेट से हराया :-

आइपीएल सीजन 11 के 43वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स का मुकाबला हुआ। इस मैच में अपने घरेलू मैदान पर खेलते हुए राजस्थान ने चेन्नई को चार विकेट से हराया। राजस्थान की जीत में टीम के ओपनर बल्लेबाज जोस बटलर का जबरदस्त योगदान रहा जिन्होंने नाबाद 95 रन की पारी खेली।

7.गंगा को प्रदूषित करने वाले 70 शहरों में 32 बिहार के, सफाई पर खर्च होंगे 20 हजार करोड़ :-

केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी ने दावा किया है कि मार्च 2019 तक 70 से 80 फीसदी गंगा निर्मल हो जाएगी। उन्होंने कहा कि देश के 70 शहर गंगा को प्रदूषित कर रहे हैं, इसमें बिहार के 32 शहर शामिल हैं। यहां नमामि गंगे अभियान के तहत विशेष तरह की परियोजनाएं संचालित होंगी।

गडकरी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए गुरुवार को गंगा किनारे के प्रमुख शहरों के पत्रकारों से रूबरू थे। उन्होंने बताया कि 1809 कंपनियां और फैक्ट्रियां गंगा को प्रदूषित कर रहीं हैं। ऐसी फैक्ट्रियों के प्रदूषित पानी को रोकने और गंगा की सफाई के लिए 214 परियोजनाएं संचालित हैं। इनमें से 41 अब तक पूरी हो चुकी हैं। निर्मल और अविरल गंगा के लिए गंगा किनारे अब तक 10 हजार पौधे लगाए जा चुके हैं।

8.पोलैंड में सांसदों के वेतन में बीस फीसद की कटौती :-

पोलैंड की संसद ने बोनस विवाद के कारण सांसदों के वेतन में 20 फीसद की बड़ी कटौती का फैसला किया है। मंत्रियों को बोनस के एलान की सार्वजनिक आलोचना होने पर संसद ने यह निर्णय लिया।

राष्ट्रवादी लॉ एंड जस्टिस पार्टी के वर्चस्व वाली संसद ने सांसदों के वेतन में कटौती का प्रस्ताव 240 मतों से पारित कर दिया। मतदान के दौरान प्रमुख विपक्षी दल नदारद रहे।

पिछले वर्ष तत्कालीन प्रधानमंत्री बीटा सिडलो ने खुद और कैबिनेट मंत्रियों के लिए मासिक वेतन से दस गुना ज्यादा बोनस देने का निर्णय लिया था। उनके इस फैसले की जमकर आलोचना हो रही थी।

9.बैंकों पर भारी पड़े आरबीआइ के नए नियम, करना पड़ रहा घाटे का सामना :-

एनपीए को लेकर आरबीआइ के नए नियम से बैंकों को कितना फायदा होगा, यह तो बाद में पता चलेगा। लेकिन अभी ये नियम सरकारी बैंकों के वित्तीय नतीजों को बुरी तरह से प्रभावित कर रहे हैं। फंसे कर्ज (एनपीए) की समय रहते पहचान करने और उसके लिए वित्तीय समायोजन करने संबंधी नए नियम से सरकारी बैंकों को बहुत बड़ी राशि अपने मुनाफे से अलग करनी पड़ रही है। लिहाजा इन बैंकों को घाटा हो रहा है। गुरुवार और शुक्रवार को सार्वजनिक क्षेत्र के देना बैंक, यूनियन बैंक और केनरा बैंक के वित्तीय नतीजे सामने आए हैं, और एनपीए के नए नियमों के चलते तीनों ही बैंकों को भारी घाटा हुआ है।

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने पिछले वित्त वर्ष की चौथी और आखिरी तिमाही (जनवरी-मार्च, 2018) में 2,583 करोड़ रुपये का घाटा उठाया है। उससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में बैंक को 108 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ था। यह इसलिए हुआ क्योंकि बैंक को समीक्षाधीन तिमाही में एनपीए के मद में 5,667.92 करोड़ रुपये की राशि का प्रावधान करना पड़ा। उससे पिछले वर्ष की समान अवधि में बैंक को इस मद में 2,444.12 करोड़ रुपये का प्रावधान करना पड़ा था। पिछले पूरे वित्त वर्ष (2017-18) में बैंक को 5,212.47 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है।

10.फॉरेक्स रिजर्व में आई 1.43 बिलियन डॉलर की गिरावट, घटकर 418.94 बिलियन डॉलर पर पहुंचा :-

गिरावट के रुख को जारी रखते हुए देश का विदेशी मुद्रा भंडार 4 मई को समाप्त हुए हफ्ते में 1.426 बिलियन डॉलर गिरकर 418.940 बिलियन डॉलर के स्तर पर पहुंच गया है। फॉरेक्स रिजर्व में यह गिरावट विदेशी मुद्रा परिसंपत्तियों में कमी के कारण देखने को मिली है। यह जानकारी आरबीआई की ओर से आज जारी किए गए डेटा के जरिए सामने आई है।

इसके पिछले सप्ताह देश का विदेशी मुद्रा भंडार (फॉरेक्स रिजर्व) 3.216 बिलियन डॉलर गिरकर 420.366 बिलियन डॉलर पर आ गया था। अप्रैल 2018 के दौरान देश के विदेशी मुद्रा भंडार ने 426.028 बिलियन डॉलर का स्तर छू लिया था। वहीं देश के विदेशी मुद्रा भंडार ने पहली बार 8 सितंबर 2017 में 400 बिलियन डॉलर का आंकड़ा पार कर लिया था। लेकिन तब से ही इसमें उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है।

11.प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा ओली ने जनकपुर से अयोध्‍या के लिए सीधी बस सेवा को संयुक्‍त रूप से झंडी दिखाकर रवाना किया :-

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने शुक्रवार को  नेपाल में जनकपुर से भारत में अयोध्‍या के लिए सीधी बस सेवा का संयुक्‍त रूप से शुभारंभ किया। इस अवसर पर श्री मोदी ने कहा कि भारत और नेपाल दोनों देशों के बीच रामायण पर्यटन सर्किट  के विकास के लिए कार्य करेंगे। इससे भारत और नेपाल के लोगों के बीच संबंध और मजबूत करने में मदद मिलेगी।

12.महाराष्‍ट्र में बैंकों ने कृषि क्षेत्र के लिए 85 हजार चार सौ चौसठ करोड़ रूपये ऋण देने का फैसला किया :-

महाराष्‍ट्र में बैंकों ने कृषि क्षेत्र के लिए 85 हजार चार सौ चौसठ करोड़ रूपये ऋण देने का फैसला किया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि यह निर्णय कल मुख्‍यमंत्री देवेन्‍द्र फडनवीस की अध्‍यक्षता में राज्‍यस्‍तरीय बैंकिंग समिति की बैठक में लिया गया।

हमारे संवाददाता के अनुसार “समिति द्वारा अनुमोदित क्रेडिट वितरण योजना में फसल ऋण में 58 हजार तीन सौ 19 करोड़ रुपये और इस क्षेत्र में पूंजीगत निवेश के लिए 27 हजार एक 45 करोड़ रुपये शामिल हैं। फडणवीस ने 2017-18 में कृषि क्षेत्र वितरण में कमी पर नाराज़गी व्यक्त करते हुए कहा कि कृषि क्षेत्र उनकी सरकार की पहली प्राथमिकता है। उन्‍होंने बैंकों से किसानों को वित्तीय आधार पर पोषित करने के लिए और अधिक केंद्रित रणनीति तैयार करने के लिए कहा।”

13.अमरीका ने ईरान की सेना के साथ संबंधों के लिए वहां के 6 नागरिकों और तीन कम्‍पनियों पर प्रतिबंध लगाया :-

अमरीका ने ईरान की सेना के साथ संबंध होने के आरोप में ईरान के 6 नागरिकों और तीन कम्‍पनियों पर प्रतिबंध लगा दिया है। वित्‍तमंत्री स्‍टीवन मनुचिन ने एक बयान में कहा है कि ये प्रतिबंध उन लोगों पर लगाये गये हैं जिन्‍होंने ईरान की सेना को करोड़ों डालर दिये है। उन्होंने कहा कि ईरानी शासन और उसके केन्‍द्रीय बैंक ने अपनी सेना के लिए धन जुटाने के उद्देश्‍य से संयुक्त अरब अमीरात की वित्‍तीय संस्थाओं का नाजायज फायदा उठाया।