पी-नोट्स के जरिए निवेश अगस्त महीने में 1.25 लाख करोड़ के स्तर पर पहुंचा :-

0
156

CURRENT GK

1.दीपिका पल्लिकल सैंन फ्रासिस्कोl ओपन स्वॉश टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में :-

भारत की दीपिका पल्लिकल सैंन फ्रासिस्को ओपन स्क्वॉश टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंच गई है।

महिला सिग्लस के क्वार्टर फाइनल में दीपिका ने अमरीका की ओलिविया बैचफोर्ड को 13-11, 11-6, 11-9 से हराया। सेमीफाइनल में कल उनका मुकाबला मलेशिया की आठ बार की विश्व चैम्पियन निकॉल डेविड से होगा।

 

2.जापान के प्रधानमंत्री शिंज़ो आबे ने संसद के निचले सदन को भंग कर आम चुनाव कराने की घोषणा की :-

जापान के प्रधानमंत्री शिंज़ो आबे ने संसद के निचले सदन को भंग कर नये आम चुनाव कराने की घोषणा की है। मतदान 22 अक्टूआबर को होगा। आधिकारिक रूप से प्रचार अभियान 10 अक्टूेबर से शुरू होगा।

प्रेक्षकों के अनुसार श्री आबे की सोमवार को अचानक चुनाव कराने की घोषणा ने देश को चौंका दिया। समझा जाता है कि विपक्ष की कमजोर स्थिति और उत्तनर कोरिया के खिलाफ कड़े रुख के कारण चुनाव में उनको लाभ मिल सकता है।

 

3.भारत ने पांचवें एशियाई इंडोर और मार्शल आर्ट खेलों में नौ स्वर्ण पदक जीते :-

तुर्कमेनिस्तान के अशगाबात में पांचवें एशियाई इंडोर और मार्शल आर्ट्स खेल बुधवार को सम्पन्न हो गये।

खेलों के आखिरी दिन भारत ने एक स्वर्ण सहित चार पदक जीते। भारत ने कुल नौ स्वर्ण, 12 रजत और 19 कांस्य पदक जीते।

मेजबान तुर्कमेनिस्तान 89 स्वर्ण, 70 रजत और 86 कांस्य पदक लेकर पदक तालिका में शीर्ष पर रहा। चीन दूसरे और ईरान तीसरे स्थान पर रहा।

 

4.क्रिकेट में आईसीसी के नए नियम लागू होंगे :-

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने क्रिकेट के पुराने नियमों को बदल कर नए नियम लागू कर दिए हैं।

यह नियम आज या इसके बाद शुरू होने वाली हर श्रृंखला में  लागू होंगे। इन नियमों को बदलने पर इस साल मई में विचार किया गया था।

भारत और आस्ट्रे्लिया के बीच खेली जा रही वर्तमान क्रिकेट श्रृंखला पुराने नियमों के अनुसार ही खेली जाएगी।

सबसे महत्वहपूर्ण परिवर्तन अभद्र व्य वहार के लिए खिलाडि़यों को मैदान से बाहर भेजने का नियम है।

नये डी.आर.एस. नियमों में अगर समीक्षा के बाद अंपायर का निर्णय बरकरार रहता है तो समीक्षा की मांग करने वाली टीम को मिले रेफरल में कटौती नहीं की जायेगी। उसे अंपायर का निर्णय ही माना जायेगा।

सीमा रेखा पर लिए जाने वाले कैच के नये नियम के अनुसार यदि क्षेत्ररक्षक हवा में उछल कर कैच लेने का प्रयास करता है तो गेंद से उसका संपर्क सीमा रेखा के अंदर होना जरूरी है। अन्य था इसे बाउंड्री माना जायेगा। इसके अलावा बल्लेेबाज या विकेट कीपर के हैलमेट से गेंद के टकराने के बाद भी कैच आउट, रन आउट और स्टंेप आउट किया जा सकता है।

 

5.भारत लगातार तीन वर्ष से विश्व की सबसे तेज गति से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था वाला देश बना हुआ है- पीयूष गोयल :-

रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत लगातार तीन वर्ष से विश्व की सबसे तेज गति से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था वाला देश बना हुआ है।

उन्होंने कहा कि भारत मौजूदा विकास दर से विश्व अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान कर रहा है।

श्री गोयल ने बुधवार को नई दिल्ली में मीडिया को बताया कि एनडीए सरकार ने जीएसटी सहित कुछ महत्वपूर्ण सुधार किए हैं।

श्री गोयल ने कहा कि देश को एक स्वच्छ और भ्रष्टाचार रहित प्रशासन मिला है, जिसने देश और विदेश में ईमानदार सरकार की छवि बनाई है

 

6.संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतरेस ने अमेरिका और रूस से परमाणु निरस्त्रीकरण के प्रयासों को बढ़ावा देने का आग्रह किया :-

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतरेस ने अमेरिका और रूस से परमाणु निरस्त्रीकरण के प्रयासों को बढ़ावा देने का आग्रह किया है।

समग्र परमाणु अस्त्र उन्मूलन अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर न्यूयॉर्क में अपने भाषण में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतरेस ने कहा कि परमाणु प्रसार निरोध के करार पर सहमति जताने वाले देशों, विशेष रूप से परमाणु हथियार रखने वाले देशों की बड़ी जिम्मेदारी है कि वह इस दिशा में ठोस कदम उठाएं।

 

7.प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की सड़क और बिजली सहित नौ बुनियादी ढांचे की परियोजनाओं की समीक्षा :-

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को रेलवे, सड़क, बिजली, कोयला और गैस पाइपलाइन क्षेत्रों में 37 हजार करोड़ रुपये से अधिक लागत वाली नौ बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की।

प्रधानमंत्री मोदी ने प्रशासनिक सक्रियता और समयबद्ध कार्यान्वयन मंच – प्रगति के माध्यम से 22वीं बैठक की अध्यक्षता करते हुए राष्ट्रीय धरोहर शहर विकास और संवर्द्धन योजना- हृदय और दिव्यांगों के लिए सुगम्य भारत अभियान की प्रगति की समीक्षा भी की।

 

8.जम्मू-कश्मीर सरकार ने दिव्यांग सैनिकों और उनके आश्रितों को स्व-रोजगार के लिए रियायती दर पर कर्ज देने की योजना शुरू की :-

जम्मू-कश्मीर सरकार ने दिव्यांग सैनिकों और उनके आश्रितों को स्व-रोजगार के लिए रियायती दर पर कर्ज देने की योजना शुरू की है।

राज्य अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछड़ा वर्ग विकास निगम के उपाध्यक्ष बलबीर राम ने जम्मू में बुधवार को इसकी घोषणा करते हुए कहा कि यह योजना राष्ट्रीय दिव्यांग वित्त और विकास निगम के सहयोग से शुरू की जा रही है।

 

9.ऑस्ट्रेलिया ने रोका भारत का विजयी रथ, चौथे वनडे में 21 रन से हराया :-

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बेंगलुरु में खेले गए चौथे वनडे मुकाबले में टीम इंडिया को 21 रन से हार का सामना करना पड़ा। पांच वनडे मैचों की सीरीज में भारत फिलहाल 3-1 से आगे है। तीन लागातार जीत के बाद इस वनडे सीरीज में भारत की ये पहली हार है।

चौथे वनडे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला किया। ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 50 ओवर में 5 विकेट खोकर 334 रन बनाए।

इसके जबाव में भारतीय टीम 50 ओवर में 8 विकेट पर 313 रन ही बना पाई। डेविड वार्नर को उनकी शानदार शतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। विदेशी धरती पर पिछले 14 वनडे मैचों में ये ऑस्ट्रेलिया की पहली जीत है।

 

10.SBI खाताधारकों के लिए खुशखबरी, अब इस काम के लिए नहीं देना होगा चार्ज :-

नए नियमों के मुताबिक अगर कोई ग्राहक खाता खुलवाने के एक वर्ष के भीतर उसे बंद करवाता है तो उसे किसी भी तरह का शुल्क नहीं देना पड़ेगा।

साथ ही यदि किसी व्यक्ति की मृत्यु के बाद उसके खाते की सेटलमेंट की जाती है और खाता बंद किया जाता है तो उस स्थिति में भी कोई शुल्क नहीं लगाया जाएगा। रेग्युलर सेविंग बैंक एकाउंट और बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट एकाउंट के बंद कराने पर भी किसी तरह का शुल्क नहीं लिया जाएगा। मौजूदा समय में इस तरह के सभी खातों को बंद करने या सेटल कराने पर 500 रुपये का शुल्क और वस्तु एवं सेवा कर लिया जाता है।

 

11.उत्तर कोरिया तैयार कर रहा है विशाल सेना, 47 लाख नागरिकों की होगी भर्ती :-

उत्तर कोरिया के करीब 4.7 मिलियन लोग उत्तर कोरियाई सेना में शामिल होने के लिए स्वेच्छा से आगे आए हैं। राज्य मीडिया की तरफ से आई रिपोर्ट से ये खबर सामने आई है, जिसमें कहा गया है सेना में शामिल होने वालों में 1.22 मिलियन महिलाओं सहित छात्र-छात्राएं और श्रमिक शामिल हैं।

बताया जाता है कि उन्हें पिछले छह दिनों से कोरियाई पीपुल्स आर्मी की सेना रैंकों में शामिल होने के लिए कहा जा रहा था।

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन ने 22 सितंबर को एक बयान जारी कर अमेरिका के उस धमकी की कड़ी निंदा की थी जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने संयुक्त राष्ट्र में उत्तरी कोरिया को पूरी तरह से नष्ट करने की धमकी दी थी।

 

12.पी-नोट्स के जरिए निवेश अगस्त महीने में 1.25 लाख करोड़ के स्तर पर पहुंचा :-

देश के घरेलू पूंजी बाजार में पार्टिसिपेटरी नोट्स (पी-नोट्स) के जरिए आने वाला निवेश साढ़े सात साल के निचले स्तर के साथ अगस्त के अंत में 1.25 लाख करोड़ के स्तर पर पहुंच गया है। इसकी प्रमुख वजहों में सेबी की ओर से तय किए गए कुछ मानदंडों को माना जा रहा है।

सेबी की ओर से जारी किए गए डेटा के मुताबिक भारतीय बाजार में इक्विटी, डेट और डेरिवेटिव में पी-नोट्स के जरिए निवेश का कुल मूल्य अगस्त महीने में गिरकर 1,25,037 करोड़ रुपए के स्तर पर पहुंच गया है। इससे पिछले महीने जुलाई में इसने 1,35,297 करोड़ रुपए के साथ पांच साल का निचला स्तर छुआ था। यह फरवरी 2010 के बाद अब तक का सबसे निचला स्तर रहा है, जब इस तरह के निवेश की कुल वैल्यू 1,24,177 करोड़ रुपए रही थी।

क्या होते हैं पी नोट्स – पी-नोट्स को पार्टिसिपेट्री नोट्स भी कहा जाता है। विदेशी निवेशक सीधे तौर पर भारतीय शेयर बाजार में निवेश करने में सक्षम नहीं होते हैं इसलिए वह रजिस्टर्ड विदेशी ब्रोक्रेज हाउस का सहारा लेता है। निवेशकों को पी-नोट्स सेबी के पास रजिस्टर्ड विदेशी ब्रोक्रेज हाउस ही जारी करता है। पी-नोट्स को विदेशी निवेशकों के लिए शेयर बाजार में निवेश करने का दस्तावेज भी कहा जाता है।