प्रधानमंत्री ने किया प्रमुख बुनियादी ढांचागत क्षेत्रों की प्रगति की समीक्षा

0
214

CURRENT G.K.

 

1.यमन की घेरेबंदी तुरंत खत्म करें सऊदी अरब के नेतृत्व वाले गठबंधन की सेना: संयुक्ति राष्ट्र की एजेंसी :-

संयुक्तब राष्ट्र की तीन एजेंसियों ने सऊदी अरब के नेतृत्वी वाले गठबंधन की सेनाओं से तत्कायल अपील की है कि वे यमन की घेरेबंदी तुरंत खत्मट करें। विश्वन स्वास्य्णन  संगठन, विश्वा खाद्य संगठन और यूनिसेफ ने कहा है कि विद्रोहियों के कब्जेत वाले बंदरगाहों के बंद होने के कारण पहले से ही खराब हालात अब और बिगड़ रहे हैं। इन एजेंसियों ने चेतावनी दी है कि खाने-पीने की चीजों और स्वारस्य् सामग्री की आपूर्ति न होने से हजारों लोगों की मौत हो जायेगी। यमन में बड़े पैमाने पर हैजे का प्रकोप फैला हुआ है जिससे लगभग एक लाख लोग बीमार पड़ गये हैं और दो हजार से अधिक लोगों की मृत्यु हो गई है।

 

2.प्रधानमंत्री ने किया प्रमुख बुनियादी ढांचागत क्षेत्रों की प्रगति की समीक्षा :-

प्रधानमंत्री नरेन्द्रन मोदी ने आवास, कोयला, बिजली और ग्रामीण सड़क योजना सहित प्रमुख बुनियादी ढांचागत क्षेत्रों की प्रगति की बृहस्पनतिवार को समीक्षा की। लगभग ढाई घंटे चली इस समीक्षा बैठक में प्रधानमंत्री कार्यालय, नीति आयोग और केन्द्र  सरकार के ढांचागत मंत्रालयों के शीर्ष अधिकारियों ने भाग लिया।

नीति आयोग के मुख्या कार्यकारी अधिकारी की प्रस्तुसति में कई क्षेत्रों में जोरदार प्रगति की बात सामने आई। समीक्षा बैठक में अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अंतर्गत लगभग एक लाख 45 हजार बस्तियों में से 81 प्रतिशत को सड़़कों से जोड़ा जा चुका है और शेष बस्तियों को निश्चित समय के भीतर सड़कों को जोड़ने का कार्य प्रगति पर है।

 

3.एनजीटी ने निर्माण पर लगी रोक हटाई, दिल्ली में ट्रकों के प्रवेश को मिली अनुमति :-

राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने शुक्रवार को राष्ट्रय राजधानी क्षेत्र दिल्लीग में निर्माण कार्यों पर लगी रोक हटा ली और ट्रकों के प्रवेश की भी अनुमति दे दी है हालांकि अधिकरण ने इनके परिचालन पर कड़ी नजर रखने को भी कहा है। लेकिन अधिकरण ने दिल्लीद और राष्ट्रीरय राजधानी क्षेत्र में प्रदूषण फैलाने वाली औद्योगिक गतिविधियों पर प्रतिबंध हटाने से इंकार कर दिया। अधिकरण ने पूर्वी-बाहरी-एक्सणप्रैस-मार्ग पर निर्माण कार्यों की अनुमति इस शर्त के साथ दे दी, कि इनसे प्रदूषण नहीं फैलना चाहिए। अधिकरण ने दिल्लीफ सरकार से प्रदूषण से सबसे अधिक प्रभावित इलाकों की पहचान कर पानी का छिड़काव करने को भी कहा है।

अधिकरण के अध्येक्ष न्या यमूर्ति स्वपतंत्र कुमार ने कारखानों के उत्सैर्जन और कूड़े-कर्कट तथा फसलों की पराली जलाने से धुंए के कारण होने वाले प्रदूषण के बारे में दिशानिर्देर्शों पर अमल जारी रखने को भी कहा। अधिकरण ने प्रदूषण कम करने के लिए पड़ोसी राज्यों  पंजाब, हरियाणा, उत्त र प्रदेश और राजस्थालन से दो सप्ताणह में अपनी कार्ययोजना पेश करने को कहा है। पीठ दिल्लीज में दूसरी सम-विषम योजना को लागू करने संबंधी दिल्ली सरकार की दूसरी याचिका पर आज सुनवाई करने वाली है।

 

4.तमिलनाडु के सेलम जिले में मैटूर बांध को सिंचाई के लिए खोला गया :-

तमिलनाडु के सेलम जिले में मैटूर बांध को शुक्रवार को सिंचाई के लिए खोल दिया गया। मुख्यसमंत्री से औपचारिक निर्देश मिलने के बाद राज्यं के तीन मंत्रियों ने परम्पोरागत तरीके से बांध से सिंचाई की शुरूआत की। इससे राज्यश के सेलम, नामक्कील और इरोड जिलों में करीब 45 हजार एकड़ खेती की जमीन की सिंचाई हो सकेगी। पहले चरण में करीब तीन सौ क्यू सेक्सत पानी छोड़ा जायेगा और उसके बाद मध्य  रात्रि से इसे बढ़ाकर एक हजार क्यूमसेक्स  हो जायेगा। मैटूर बांध साल में चार बार सिंचाई के लिए खोला जाता है। बांध में पानी का स्तजर कम होने से इस साल पानी छोडने में तीन महीने की देरी हुई है।

 

5.भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में इस साल बायोस्कोप गांव को किया शामिल :-

गोवा के पणजी में सोमवार से शुरू हो रहे भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में इस साल बायोस्कोप गांव को शामिल किया गया है। इसके जरिए फिल्म समारोह में गोवा के स्थानीय फिल्म दर्शकों की भागीदारी बढ़ाई जाएगी।

बायोस्कोप गांव 21 से 27 नवंबर तक सभी के लिए खुला रहेगा।

बायोस्कोप गांव में सभी के लिए प्रवेश शुल्क 50 रूपये रखा गया है। न्यू ऐज सिनेमा थीम वाले गांव में आम लोगों को फिल्में दिखाने की सुविधा है। इस गांव में बच्चों की फिल्मों के साथ नई और पुरानी फिल्में भी दिखाई जाएंगी। फिल्म निर्माण की विभिन्न विधाओं पर चर्चा के लिए विशेष सत्र आयोजित किये जाएंगे। बायोस्कोप गांव में एक लघु फिल्म प्रतियोगिता भी रखी गई है जिसका विषय है- इफी ऐज नेवर सीन बीफोर यानी अभूतपूर्व फिल्म महोत्सव। इस प्रतियोगिता के विजेताओं की घोषणा 27 नवम्बर को की जाएगी।

 

6.डालर के मुकाबले मजबूत हुआ रुपया :-

भारत की वैश्विक क्रेडिट रेटिंग बढ़ने की खबर के बाद अंतर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया मजबूत हुआ। दोपहर बाद मुद्रा बाजार में रुपया 38 पैसे की मजबूती हासिल कर चुका था और एक डालर 64 रुपये 94 पैसे का बिक रहा था।

बंबई शेयर बाजार में भी मजबूती का रुख रहा। तीसरे पहर के कारोबार में संवेदी सूचकांक में 300 से अधिक अंक की बढ़त हासिल कर चुका था। नेशनल स्टॉरक एक्सकचेंज के निफ्टी में भी एक सौ अंक से अधिक की बढ़त दर्ज हुई।

 

7.रफाल विमानों की खरीद अधिक मूल्य देकर नहीं की जा रही: बीएस धनोवा :-

भारतीय वायुसेना ने कहा है कि रफाल विमानों की खरीद अधिक मूल्य देकर नहीं की जा रही है। सरकार ने फ्रांस से इन लड़ाकू विमानों की खरीद के लिए काफी अच्छा सौदा किया है। वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोवा ने कहा कि सरकार ने अनुबंध में दिए गए मूल्य से भी कम कीमत पर 36 रफाल विमानों की खरीद का सौदा किया है। श्री धनोवा ने इसे दो सरकारों के बीच अनुबंध बताते हुए कल जालंधर के निकट आदमपुर वायुसेना केंद्र पर मीडिया से कहा कि भारतीय वायुसेना को काफी विचार-विमर्श के बाद तय किये गए मूल्य पर 36 लड़ाकू विमान मिल रहे हैं।

 

8.एनटीपीसी खरीदेगा साढ़े पांच हजार रुपए प्रति टन के हिसाब से फसलों की पराली :-

बिजली मंत्री आर के सिंह ने कहा है कि सरकारी कंपनी राष्ट्रीय ताप बिजली निगम-एनटीपीसी किसानों से साढ़े पांच हजार रुपए प्रति टन के हिसाब से फसलों की पराली खरीदने का टेंडर जारी करेगी। इस पराली का उपयोग एनटीपीसी के बिजली संयंत्रों में किया जाएगा।

श्री सिंह ने कहा कि इस पहल से किसान अपने खेत की पराली बेचकर प्रति एकड़ 11 हजार रूपए कमा सकते हैं। उन्होंने कहा कि इससे किसान पराली नहीं जलाने के लिए प्रेरित होंगे।

 

9.बारिश के कारण रोकना पड़ा मैच :-

कोलकाता के ईडन गार्डन में भारत और श्रीलंका के बीच पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन का खेल शुक्रवार को भी बारिश के कारण रोकना पड़ा। भारत ने पहली पारी में गुरुवार के स्को्र तीन विकेट पर 17 रन से आगे खेलते हुए भोजन अवकाश के समय तक पांच विकेट पर 74 रन बना लिए थे। चेतेश्वर पुजारा 47 और रिद्धिमान शाह 6 रन बना कर खेल रहे थे।

 

10.पी वी सिंधु चाइना ओपन सुपर सीरीज प्रीमियर बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंची :-

पी वी सिंधु चाइना ओपन सुपर सीरीज प्रीमियर बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं। शुक्रवार को उनका मुकाबला चीन की गाउ फेंगजी से होगा। सिंधु ने गुरुवार को प्री-क्वार्टर फाइनल में चीन की ही हान युई को हराया था। इससे पहले साइना नेहवाल और एच एस प्रणॉय अपने-अपने मुकाबले हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे।