सरकार ने कहा–देश की 65 प्रतिशत आबादी को जल्द ही एफ एम ट्रांसमीटर की सुविधा मिलेगी

0
153

CURRENT GK

1.भारत और म्यामार के बीच सीमा पारगमन समझौते को मंज़ूरी :-

भारत और म्यामार के बीच सीमा पारगमन समझौते को मंत्रीमंडल ने मंज़ूरी दे दी है। ये समझौता दोनों देशों के सीमावर्ती नागरिकों के मौजूदा स्वतंत्र आवा-जाही के अधिकार को नियमित और संरक्षित करने में मददगार साबित होगा। इन दोनों देशों के नागरिक पासपोर्ट और वीज़ा के आधार पर भी एक-दूसरे के यहां आ जा सकेंगे जिससे दोनों देशों के बीच आर्थिक और समाजिक रिश्ते मज़बूत होंगे।

 

2.प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का भारत और रूस के आपसी सामरिक संबंधों को और मज़बूत बनाने का संकल्प :-

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने द्विपक्षीय सामरिक संबंधों को और सुदृढ़ बनाने का संकल्प लिया है। दोनों नेताओं ने कल टेलीफोन पर बातचीत के दौरान भारत और रूस के बीच अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर पारस्परिक सहयोग बढ़ाने पर भी बातचीत की। मॉस्को में भारतीय दूतावास की विज्ञप्ति के अनुसार बातचीत में वर्ष 2017 में दोनों देशों के बीच हुए आदान प्रदान की सकारात्मक समीक्षा की गई। प्रधानमंत्री मोदी ने रूस के राष्ट्रपति श्री पुतिन को नव वर्ष की शुभकामनाएं दीं।

 

3.उत्तर कोरिया ने महीनों की कड़वाहट और युद्ध की आशंका के बाद दक्षिण कोरिया के साथ सीमापार हॉटलाइन फिर खोली :-

उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया के साथ सीमावर्ती हॉट लाईन फिर से खोल दी है। इससे दोनों देशों के बीच सीधी वार्ता का माध्यम स्थापित हो गया है। इस कदम से महीनों की कड़वाहट और युद्ध की आशंका के बाद दोनों प्रतिद्वंद्वी देशों के बीच संबंध सामान्य होने के संकेत मिले हैं। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की ओर से दक्षिण कोरिया के साथ संबंध सामान्य बनाने के संकेत दिए जाने के दो दिन बाद पॉनमांनजोंग गांव में टेलीफोन हॉट लाइन बहाल की गई। यह गांव दुनिया के सबसे अधिक सुरक्षा वाले असैन्य क्षेत्र में पड़ता है। सोमवार को अपने नए साल के भाषण में उत्तर कोरियाई शासक श्री किम ने कहा था कि वे अगले महीने दक्षिण कोरिया के शीतकालीन ओलंपिक में अपना प्रतिनिधिमंडल भेजने के इच्छुक हैं।

 

4.अमरीका ने पाकिस्तान पर आतंकवाद के खिलाफ संघर्ष में दोहरी नीति अपनाने का आरोप लगाया :-

अमरीका ने पाकिस्तान पर आतंकवाद के खिलाफ संघर्ष में दोहरी नीति अपनाने का आरोप लगाया है। उसने पाकिस्तान से अमरीकी मदद लेने के लिए आतंकवादी गतिविधियों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करने को कहा है। अमरीका की ओर से यह कड़ी चेतावनी राष्ट्रापति डोनाल्ड ट्रंप के नववर्ष पर किये गये ट्वीट के बाद आई है, जिसमें उन्होंने कहा था कि पिछले 15 वर्षों में पाकिस्तान को 33 अरब डॉलर की आर्थिक सहायता के बदले उसे केवल धोखा मिला है। उधर, वाशिंगटन में अमरीकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीदर नॉर्ट ने पाकिस्तान को एक महत्वपूर्ण साझेदार बताते हुए कहा कि पाकिस्तान को आतंकवाद से लड़ने के लिए और कड़ी कार्रवाई करने की आवश्यकता है।

 

5.सरकार ने कहा–देश की 65 प्रतिशत आबादी को जल्द ही एफ एम ट्रांसमीटर की सुविधा मिलेगी :-

सरकार ने आज कहा कि देश की 65 प्रतिशत आबादी के लिए जल्दी ही एफ एम ट्रांसमीटर की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री राज्यवर्धन राठौर ने लोकसभा में एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि इस समय 52 प्रतिशत जनता को एफ एम ट्रांसमीटर की सुविधा उपलब्ध है। पूरक प्रश्न के उत्तर में श्री राठौर ने कहा कि आकाशवाणी के 57 टॉवरों का किराये के आधार पर निजी प्रसारक लाभ उठा रहे हैं। जो ऑल इंडिया रेडियो और दूरदर्शन के टॉवर्स हैं उनका इस्तेमाल प्राइवेट एफएम चैनल्स भी करते हैं और तकरीबन 57 ऐसी ऑल इंडिया रेडियो की टावर्स हैं प्राइवेट चैनल्स इस्तेमाल कर रही हैं। 37 ऐसी टावर्स हैं जिनका प्राइवेट एफएम ब्राडकास्टर्स इस्तेमाल कर रहे हैं और तकरीबन उससे 40 करोड़ का रिवेन्यून भी उत्पन्न हो रहा है। सूचना और प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी ने सदन को जानकारी दी कि 2016-17 में आकाशवाणी और दूरदर्शन के टॉवरों की हिस्सेदारी से लगभग 41 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ। श्रीमती इरानी ने बताया कि इस समय 32 स्थानों में बीएसएनएल और एमटीएनएल किराये के आधार पर प्रसार भारती की आधारभूत संरचना का इस्तेमाल कर रहे हैं। 2015 में ही दूरदर्शन और जो इन्फोर्मेशन ब्राडकास्टिंग मिनिस्ट्रील और डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्यूमनिकेशनस हैं उनके मध्य में एक कमेटी का गठन हो चुका है, क्योंकि प्रसार भारती भी अपने आप में ऑटोनोमस इंस्टीटयूशन है इसलिए उनके किसी भी टॉवर का इस्तेमाल कि अंतिम निर्णय है वो प्रसार भारती जैसे ओटोनोमस इंस्टी टूशन्स् के अंतर्गत आता है।

 

6.देशव्यापी स्तर पर स्वच्छ् सर्वेक्षण की शुरूआत :-

देशव्यापी स्तर पर स्वच्छ् सर्वेक्षण की शुरूआत हुई। यह सर्वेक्षण चार हजार से अधिक शहरों में और चालीस करोड़ से अधिक आबादी को लेकर किया जाएगा, ताकि शहरी क्षेत्रों में सफाई के स्तर की उपलब्धियों का मूल्यांकन किया जा सके। यह सर्वेक्षण का तीसरा चरण है जो इस वर्ष दस मार्च तक जारी रहेगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र  मोदी ने आकाशवाणी से अपने पिछले  मन की बात कार्यक्रम में युवाओं से अनुरोध किया था कि वे आगे बढ़कर सर्वेक्षण कार्य में सहयोग करें, ताकि उनके शहर सर्वेक्षण के श्रेणीकरण में पीछे न रह जाएं। श्री मोदी ने यह भी कहा था कि इस सर्वेक्षण में कुछ मानकों का आकलन किया जाएगा, जिनमें खुले में शौच रोकने का प्रबंधन, कचरा इकट्ठा करने के लिए परिवहन सुविधाओं और फालतू सामान तथा अन्यब चीजों के प्रसंस्करण के वैज्ञानिक तौर-तरीकों का ध्याचन रखने जैसे मानक शामिल हैं। स्व्च्छता सर्वेक्षण को स्वनच्छ-भारत मिशन के अंग के रूप में 2016 में आरंभ किया गया था। पिछले वर्ष दूसरे चरण में एक लाख से अधिक की आबादी वाले चार सौ 34 शहरों में सर्वेक्षण किया गया था और इसके अंतर्गत सभी राज्यों की राजधानियों का श्रेणीकरण हुआ। इंदौर सबसे साफ शहर के रूप में सामने आया।

 

7.देश के उत्तरी और पूर्वी हिस्सों में शीत लहर का प्रकोप जारी, दिल्ली में घने कोहरे से विमान और रेल सेवाएं प्रभावित :-

देश के उत्तरी और पूर्वी हिस्सों में शीतलहर जारी है। दिल्ली में घने कोहरे की वजह से विमान और रेल सेवाएं प्रभावित हुई हैं। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्री।य हवाई अड्डे पर कम दृश्यता के कारण 24 घरेलू और 12 अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों में देरी हुई। दो घरेलू उड़ानें रद्द कर दी गईं। इसके कारण रेल सेवाएं भी बाधित हुई हैं। अधिकारियों ने बताया कि कोहरे की वजह से 21 रेलगाडि़यां रद्द की गईं, और 59 रेलगाडि़यों के आवागमन में देरी हुई। राजस्थान में भी घने कोहरे के कारण रेल और सड़क यातायात बाधित हुआ है। राज्य में शीतलहर और कड़ाके की सर्दी से सामान्य जनजीवन पर व्यापक असर पड़ा है। सीकर जिले के फतेहपुर और सिरोही में न्यूनतम तापमान लगातार जमाव बिंदु से नीचे दर्ज हो रहा है। इन जिलों के कई क्षेत्रों में बर्फ की परत भी देखी गयी है। प्रदेश के अन्य उत्तर-पूर्वी हिस्सों में हाड़ कंपाने वाली सर्दी से लोग परेशान हैं। मौसम विभाग ने सम्भावना जताई है कि राज्य में कोहरे की स्थिति कुछ दिन और ऐसी ही बनी रहेगी।

 

8.सरकार ने जूट क्षेत्र में काम कर रहे किसानों और कामगारों  की मदद के लिए 90 प्रतिशत खाद्यान्न और 20 प्रतिशत शक्कर उत्पादों को जूट से तैयार थैलों में पैकिंग करने को अनिवार्य बनाया :-

केंद्रीय मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने जूट वर्ष 2017-18 के लिए खाद्यान्न और शक्कर उत्पादों को जूट से तैयार थैलों में पैकिंग अनिवार्य करने को मंजूरी दे दी है। इस निर्णय से कामगारों और किसानों की जीविका को बढ़ावा मिलेगा। मंत्रिमंडलीय समिति ने जूट पैकेजिंग मेटेरियल एक्ट 1987 के अन्तर्गत अनिवार्य पैकेजिंग संबंधी नियमों को विस्तार देते हुए 90 प्रतिशत खाद्य पदार्थों और 20 प्रतिशत शक्कर उत्पादों की जूट के थैलों में पैकिंग की अनिवार्यता को मंजूरी दे दी है।

 

9.विदेशमंत्री सुषमा स्वराज तीन देशों की यात्रा के लिए रवाना :-

विदेशमंत्री सुषमा स्वराज तीन देशों-थाइलैंड, इंडोनेशिया और सिंगापुर की पांच दिन की यात्रा पर रवाना हो गई हैं। अपनी यात्रा के पहले चरण में श्रीमती स्वराज थाईलैंड पहुंचेंगी और वहां के विदेशमंत्री डॉन प्रमुदविनाई के साथ आधिकारिक बैठक करेंगी

 

10.शेयर बाज़ार :-

मजबूत ग्लोबल संकेतों से गुरुवार को घरेलू शेयर बाजार की शुरुआत अच्छी रही। हालांकि, अच्छी शुरुआत के बाद बाजार सपाट कारोबार कर रहा है। ऑटो और आईटी शेयरों में कमजोरी से सेंसेक्स और निफ्टी दोनों में मामूली तेजी देखने को मिल रही है। शुरुआती कारोबार में निफ्टी 10470, जबकि सेंसेक्स 33917 के स्तर तक पहुंचा था। हैवीवेट शेयरों ओएनजीसी, टीसीएस, मारुति, एचडीएफसी बैंक, एसबीआई, आईटी और रिलायंस इंडस्ट्रीज में तेजी से मार्केट को सपोर्ट मिल रहा है। फिलहाल सेंसेक्स 54 अंक बढ़कर 33,847 अंक पर और निफ्टी 15 अंक चढ़कर 10,458 अंक पर कारोबार कर रहा है।